विज्ञापन
Story ProgressBack

नसों से कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल देंगी ये चीज, खुल जाएगी ब्लॉकेज, बस रोजाना करें सेवन

Cholesterol Level Kam Karne Ka Tarika: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना बहुत आम है, लेकिन इसे समय पर कंट्रोल करने के लिए उपाय जानना भी जरूरी है. यहां हम हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के कारगर उपाय के बारे में बता रहे हैं...

Read Time: 4 mins
नसों से कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल देंगी ये चीज, खुल जाएगी ब्लॉकेज, बस रोजाना करें सेवन
Cholesterol Reducing Food: लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने में बेहद मददगार है.

Cholesterol Reducing Foods: आज के समय में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना काफी आम हो गया है. ये नसों को ब्लॉक कर देता और धीरे-धीरे ब्लड फ्लो को रोकता है, जो सीधे आपके हार्ट को प्रभावित करता है. हाई कोलेस्ट्रॉल इसलिए हार्ट डिजीज का बढ़ा कारण भी बनता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में ही एक ऐसी चीज है जो आपकी नसों से कोलेस्ट्रॉल को निकाल सकती है? आइए यहां जानें कि कौन सी ऐसी चीज है जिसका सेवन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

लहसुन है कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन (कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लहसुन के फायदे)

लहसुन एक ऐसी चीज है जो लगभग हर इंडियन किचन में पाई जाती है. लहसुन का सेवन करने से न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एलिसिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

लहसुन खाने के फायदे | Benefits of Garlic

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है: लहसुन के नियमित सेवन से 'एलडीएल' कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) लेवल को कम किया जा सकता है, जबकि 'एचडीएल' कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) लेवल को बढ़ाया जा सकता है.

2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है: लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

3. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और संक्रमण से बचाते हैं.

4. ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है: लहसुन के सेवन से खून के थक्कों के बनने की संभावना कम हो जाती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें: क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी

लहसुन का सेवन कैसे करें? | How To Consume Garlic?

लहसुन का सेवन करने के कई तरीके हैं. इसे कच्चा खाना सबसे फायदेमंद माना जाता है. आप रोज सुबह खाली पेट 1-2 लहसुन की कलियां चबाकर खा सकते हैं. अगर कच्चा लहसुन खाना मुश्किल हो, तो इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का अचार, सूप, चटनी या पाउडर के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है.

सावधानियां:

हालांकि लहसुन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. जैसे पेट में जलन, बदहजमी या एलर्जी की समस्या. इसलिए, लहसुन का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें और किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए डॉक्टर से परामर्श लें.

यह भी पढ़ें: बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान

लहसुन एक अद्भुत प्राकृतिक औषधि है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और आपकी नसों को हेल्दी रखता है. इसे अपनी डेली डाइच में शामिल करके आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं और एक हेल्दी जीवन जी सकते हैं.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
नसों से कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल देंगी ये चीज, खुल जाएगी ब्लॉकेज, बस रोजाना करें सेवन
आधी से ज्यादा आबादी फिजिकली अनफिट, भारतीयों को क्यों टेंशन दे रही यह रिपोर्ट
Next Article
आधी से ज्यादा आबादी फिजिकली अनफिट, भारतीयों को क्यों टेंशन दे रही यह रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;