आपके चेहरे और बालों के लिए वरदान साबित हो सकती है ये सफेद चीज, झुर्रियों से छुटकारा और बालों का झड़ना रोकने में करेगा मदद

Curd Benefits: दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड सामग्री स्किल सेल्स को बढ़ावा देकर और पिगमेंटेशन को कम करके समान रंगत को ठीक करने में मदद करती है.

आपके चेहरे और बालों के लिए वरदान साबित हो सकती है ये सफेद चीज, झुर्रियों से छुटकारा और बालों का झड़ना रोकने में करेगा मदद

दही स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है.

दही एक स्वस्थ और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है. प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर दही बालों के रोमों को मजबूत कर सकता है और उन्हें हेल्दी, शाइनी और बालों की ग्रोथ को बढ़ाना दे सकता है. इसकी लैक्टिक एसिड सामग्री स्किन को एक्सफोलिएट करने, डेड सेल्स को हटाने और एक बेदाग और इवन स्किन देने में मदद करती है. इसके अलावा, दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं, जो अक्सर स्किन को ग्लोइंग बनाता है. आइए जानते हैं कि यह कैसे स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है.

दही को स्किन को हाइड्रेट करने, सूजन को कम करने और मुँहासों को कम करने के लिए मास्क के रूप में लगाया जा सकता है. इसके लिए या तो आप इसे डाइट में शामिल कर लें या फिर बाहर से इसका इस्तेमाल करें. दही हेल्दी बालों और चमकदार स्किन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. 

दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन को कम करता है: दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड सामग्री स्किल सेल्स को बढ़ावा देकर और पिगमेंटेशन को कम करके समान रंगत को ठीक करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: WHO: कोविड-19 में एंटीबायोटिक के अंधाधुंध इस्तेमाल से एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस का स्‍तर बढ़ गया था

झुर्रियाँ कम करता है: लैक्टिक एसिड से भरपूर दही एक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है, डेड सेल्स को हटाता है और स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को बेहतर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

बालों के झड़ने को रोकता है: शरीर में पोषण की कमी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर दही बालों के रोमों को पोषण देता है, दोमुंहे बालों और रूखेपन और डैमेज को कम करता है, जिससे बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलती है.

डार्क सर्कल को कम करता है: दही के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और लैक्टिक एसिड सामग्री आंखों के आसपास की सूजन और लगातार बने रहने वाले काले घेरों को कम कर सकते हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)