माथे और गालों पर पड़ गई हैं झुर्रियां तो नारियल तेल में मिलाएं ये चीज, डेली मसाज करने से बढ़ जाएगा ग्लो चेहरे पर नहीं दिखेंगी सिलवटें

Skin Care: अगर आप भी अपनी स्किन को एंजी एजिंग साइस और झुर्रियों से बचाना चाहते हैं तो आप इसके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन को इन परेशानियों से बचाए रखने में मदद करता है.

माथे और गालों पर पड़ गई हैं झुर्रियां तो नारियल तेल में मिलाएं ये चीज, डेली मसाज करने से बढ़ जाएगा ग्लो चेहरे पर नहीं दिखेंगी सिलवटें

फेस को ग्लोइंग बनाने में नारियल तेल करेगा मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल.

Coconut Oil For Wrinkles: आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा हो गया कि इसका साफ असर उनकी स्किन पर दिखाई देने लगा है. जिस वजह से कम उम्र में भी आंखों के आसापास रिंकल्स और एजिंग साइन्स दिखने लगते हैं? जिस वजह से चेहरा डल नजर आने लगता है. दरअसल बढ़ती उम्र के साथ भी कोलेजन लेवल कम होने लग जाता है और इलास्टिन भी कम होता है. इसके अलावा प्रदूषण , स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स हमारी स्किन की नमी और प्रोटीन छीनने लगते हैं. इस लिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन का खास ख्याल रखें. वैसे तो आज के समय में बाजार में ऐसी कई क्रीम और प्रोडक्टस मिलते हैं जो स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. लेकिन इनमें मौजूद केमिकल कभी-खभी आपकी स्किन को बेहतर बनाने की बजाए नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिस वजह से लोग होम रेमेडीज और बिना केमिकल वाली चीजों को यूज करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी अपनी स्किन को एंजी एजिंग साइस और झुर्रियों से बचाना चाहते हैं तो आप इसके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन को इन परेशानियों से बचाए रखने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करना है.

हार्ट के लिए इन 6 वजहों से जरूरी है विटामिन डी, जानिए ब्लड प्रेशर लेवल को कैसे रखेगा कंट्रोल

मसाज

आप ऑर्गेनिक नारियल तेल से फेस पर मसाज कर सकते हैं. इसके लिए हाथों में कुछ बूंद तेल की लीजिए और सर्कुलर मोशन में फेस पर इससे मसाज करिए. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही झुर्रियों, फाइन लाइन्स और दाग-धब्बों के निशानों को कम करने में मदद कर सकता है.

कोकोनेट ऑयल और विटामिन ई सीरम

नारियल तेल में बराबर मात्रा में विटामिन ई मिलाइए और इसे रात में सोने से पहले अपने फेस पर लगा लीजिए. यह दोनों ही स्किन को ग्लोइंग और रिंकल फ्री बनाने में मदद कर सकते हैं. 

कोकोनेट ऑयल और एलोवेरा

एक चम्मच नारियल के तेल में फ्रेश एलोवेरा जेल के 2 चम्मच मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने फेस पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद फेस को गुनगुने पानी से साफ कर लें. यह स्किन को टाइट करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर करने में भी लाभदायी है. 

हालत खराब कर देती है विटामिन बी12 कमी, इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण

कोकोनेट ऑयल, हनी और शुगर 

इन तीनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे फेस पर लगाकर स्क्रब करें. यह स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ स्किन की डलनेस को भी दूर करने में मदद करेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोया चाप स्टिक घर में बनाने की विधि | How To Make Soya Chaap at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com