विज्ञापन

मेरी 13 साल की बेटी का बॉयफ्रेंड है, क्या करूं? | Positive Parenting Tips

Positive Parenting Tips: एक्सपर्ट के मुताबिक सबसे पहले तो टिन एज साइकोलॉजी को समझें क्योंकि आप भी इस दौर से जरूर गुजर चुके होंगे. इसके बाद ठंडे दिमाग से अपने बच्चों से बात करें. इसके अलावा भी ढेर सारे उपाय हैं जो एक माता या पिता अपने बच्चों के साथ आजमा सकते हैं.

मेरी 13 साल की बेटी का बॉयफ्रेंड है, क्या करूं? | Positive Parenting Tips
How to Manage Teenage Relationships: टीनएज में ऐसे कंट्रोल करें बच्चे के इमोशन्स.

Positive Parenting Tips: मेरी 13 साल की बेटी का स्कूल में बॉयफ्रेंड है, क्या करूं? हाल ही में ये सवाल हमें एक पाठक ने मेल के जरिए भेजा. अपने मेल में उन्होंने और भी डीटेल में बात की और बताया कि हाल ही उनकी बेटी ने इस बारे में उनसे बात की और बताया कि उसे वह लड़का बहुत पसंद है और उसने लड़के के प्रपोजल को एक्सेप्ट कर लिया है. लड़का उससे एक क्लास सीनियर है. वे दोनों एक साथ ही लंच करने जाते हैं और एक दूसरे की कंपनी को बहुत पसंद करते हैं.

एनडीटीवी सेहत की पाठक का कहना है कि वे समझ नहीं पाईं कि वे कैसे रिएक्ट करें. उन्होंने बात को रफा-दफा तो कर दिया, लेकिन वे इस पर वक्त के लिहाज से एक सही एक्शन लेना चाहती हैं. उन्हें क्या करना चाहिए. तो चलिए आज बात इसी पर. 

आप टीनएज बच्चों के पैरेंट हों और आपको पता चले कि उनके बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड हैं तो चौंकना स्वाभाविक है. साथ ही बतौर पैरेंट्स यह फिक्र होना भी लाजमी है कि क्या करें, उन्हें कैसे समझाएं ताकि बच्चे और हालात दोनों कंट्रोल में रहे. एक्सपर्ट के मुताबिक सबसे पहले तो टिन एज साइकोलॉजी को समझें क्योंकि आप भी इस दौर से जरूर गुजर चुके होंगे. इसके बाद ठंडे दिमाग से अपने बच्चों से बात करें. इसके अलावा भी ढेर सारे उपाय हैं जो एक माता या पिता अपने बच्चों के साथ आजमा सकते हैं.

Also Read: बैठकर उठते ही घूमने लगता है सिर, शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें ठीक...

किशोरावस्था में बच्चों को ऐसे करें गाइड (Guide your children in adolescence like this)

पहले तो खुद समझें : 

सबसे पहले तो आप खुद समझें कि हॉर्मोन्स में बदलावों के कारण विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण सामान्य है. किशोर से नौजवान हो रहे लड़के या लड़कियों में हॉर्मोन्स में बदलावों के कारण विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण का होना एकदम नेचुरल है. टीनएज में बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड होने की यही सबसे बड़ी वजह भी है. इसलिए बतौर पैरेंट या गार्जियन अपने बच्चों को सबसे पहले यह सिखाएं कि वह अपनी भावनाओं को कैसे कंट्रोल या मैनेज करें.

बच्चे को आत्म सम्मान की अहमियत और सामाजिक हदों के बारे में बताएं

अपने बच्चों को आत्मसम्मान की अहमियत और सामाजिक हदों के बारे में जरूर बताएं. साथ ही अपने बच्चों से रिलेशनशिप के साथ ही एकेडमिक यानी पढ़ाई और हॉबीज यानी करियर की संभावनाओं के बारे में खुलकर डिस्कस करें. उन्हें इन सबके बीच बैलेंस बनाने के लिए आगे बढ़कर सपोर्ट करें. आप यकीन मानिए, अपने बच्चों के साथ पूरे भरोसे और खुले दिमाग से बातचीत कर उन्हें फीलिंग्स और जिम्मेदारी दोनों को हैंडल करना सिखा सकते हैं.

Also Read: कितना होना चाहिए नॉर्मल शुगर लेवल? जानिए डायबिटीज का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट है सबसे बेस्ट

सकारात्मक सोच लेकर अपने परिवार में नई परंपरा स्थापित करें

एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादातर माता-पिता इसलिए अपने जवान हो रहे बेटे या बेटियों के साथ खुलकर बातचीत करने में कंफर्टेबल नहीं हो पाते क्योंकि उनके पैरेंट्स ने भी उनसे ऐसे बात नहीं की होती है. इसलिए आप आगे बढ़कर नई परंपरा बनाएं और सकारात्मक सोच लेकर अपने बच्चों के साथ प्यार, इश्क और मोहब्बत जैसे मुद्दों पर डिस्कस करें. आपको जल्द ही अपने बच्चों में बेहतर बदलाव दिखेगा.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes | Dr Sk Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
मेरी 13 साल की बेटी का बॉयफ्रेंड है, क्या करूं? | Positive Parenting Tips
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com