विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2022

How Do You Stop Sensitive Teeth Pain? दांतों में लगता है ठंडा-गर्म, होती है झनझनाहट, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये आसान उपाय, एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

How do you get rid of sensitive teeth naturally? दांतों की ये झनझनाहट सीधे आपके नर्वस सिस्टम को हिट करती है जिससे आपको दांतों में दर्द महसूस होता है. तो आज हम आपको टूथ सेंसटिविटी के कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज बताने जा रहे हैं जिससे आपको सूजन और दर्द से तुरंत छुटकारा मिल सकता है.

Read Time: 5 mins
How Do You Stop Sensitive Teeth Pain? दांतों में लगता है ठंडा-गर्म, होती है झनझनाहट, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये आसान उपाय, एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

How to stop sensitive teeth pain immediately? क्या आप कुछ गर्म या ठंडा खाते या पीते समय अपने दांतों में झुनझुनी (Danto Me Jhanjhanahat) या दर्द का अनुभव (Tooth Pain) करते हैं. अगर हां,  तो ये टूथ सेंसटिविटी का संकेत (Sign of sensitive teeth) हैं. टूथ सेंसटिविटी एक बहुत ही आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. जब ठंडा, गर्म या खट्टा खाने से दांतों में दर्द का एहसास है, झनझनाहट होती है तो इसका मतलब है कि आप टूश सेंसटिविटी (Tooth Sensitivity) से पीड़ित हैं. दांतों की ये झनझनाहट (Jhanjhnahat) सीधे आपके नर्वस सिस्टम को हिट करती है जिससे आपको दांतों में दर्द (Tooth Pain) महसूस होता है. तो आज हम आपको टूथ सेंसटिविटी (Tooth Sensitivity) के कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज बताने जा रहे हैं जिससे आपको सूजन और दर्द से तुरंत छुटकारा मिल सकता है.

Deep Tooth Cavities: दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

 दांतों में झनझनाहट होने पर अपनाएं ये होम रेमेडीज, मिलेगी तुरंत राहत (How to Stop Teeth Sensitivity Immediately?)

1. हाइड्रोजन पेरोक्साइड माउथवॉश

 हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक हल्का एंटीसेप्टिक डिसइंफेक्ट है जो सेंसिटिव टीथ के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में कार्य करता है. हाइड्रोजन पेरोक्साइड के घोल से अपना मुँह धोने से मसूड़े ठीक हो सकते हैं और सूजन को रोका जा सकता है.

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. टूथ सेंसटिविटी के दौरान होने वाली सूजन को कम करने और अपने दांतों को मजबूत करने के लिए दिन में दो बार बिना किसी स्वीटनर ग्रीन टी से कुल्ला करें. 

3. शहद और गर्म पानी

शहद एक एंटी बैक्टीरियल एजेंट है जो ओरल हेल्थ को बेहतर बनाता है. टूथ सेंसिटिविटी के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए पानी और शहद मिलाकर उसे मुंह में डालकर धोएं. 

 4. हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. दर्द को कम करने के लिए आप एफेक्टेड टीथ पर हल्दी की मालिश कर सकते हैं. इसके अलावा आप हल्दी, सरसों के तेल और नमक का उपयोग करके एक पेस्ट बना सकते हैं और दर्द को कम करने के लिए इस पेस्ट को दिन में दो बार मसूड़ों और दांतों पर लगा सकते हैं.

35t5v5r

Home Remedies for Relieving Sensitive Teeth: टूथ सेंसिटिविटी के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए पानी और शहद मिलाकर उसे मुंह में डालकर धोएं.

5. खारे पानी का कुल्ला

नमक एक एंटीसेप्टिक एजेंट है जो सूजन को कम करता है. सेंसिटिव टीथ में पेन को कम करने के लिए, नमक के पानी के घोल से 30 सेकंड के लिए कुल्ला करें और फिर इसे थूक दें. ऐसा करने से टीथ सेंसिटिविटी में बहुत आराम मिलेगा. 

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

6. लौंग का तेल

लौंग के तेल में  एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण हैं. बेस्ट रिजल्ट्स के लिए, एक कॉटन बॉल पर लौंग के तेल की कुछ बूँदें डालें.  फिर इसे प्रभावित जगह पर तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए. आप लौंग को 20-30 मिनट तक चबा भी सकते हैं इससे भी दर्द कम हो जाएगा. 

7. नारियल का तेल

नारियल के तेल को मुंह में 20 सेकेंड के लिए घुमाएं और फिर इसे थूक दें.  इस प्रक्रिया को सेंसिटिव टीथ के लिए ऑयल पुलिंग के रूप में जाना जाता है जो हेल्दी टीथ और मसूड़ों को प्रमोट कर सेंसिटिविटी को कम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
How Do You Stop Sensitive Teeth Pain? दांतों में लगता है ठंडा-गर्म, होती है झनझनाहट, तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये आसान उपाय, एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;