बहती नाक से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से झटपट मिलेगा आराम, जानें बहती नाक को कैसे रोकें

Runny Nose Home Remedies: जुकाम और बहती नाक की समस्या के लिए लोग दवाओं से लेकर इनहेलर आदि कई उपाय करते हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपायों के जरिए बिना दवाएं खाएं भी बहती नाक से राहत पाई जा सकती है.

बहती नाक से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से झटपट मिलेगा आराम, जानें बहती नाक को कैसे रोकें

बहती नाक से राहत देंगे ये उपाय | How to stop runny nose and sneezing

खास बातें

  • जानें बहती नाक को कैसे रोकें
  • बिना दवाएं खाएं भी बहती नाक से राहत पाई जा सकती है.
  • 5 मिनट में बहती नाक को कैसे रोकें?

How To Stop Runny Nose: सर्दियों के मौसम में जुकाम (Cold), खांसी (Cough) और बहती नाक (Runny nose) की समस्या काफी आम है. नाक बहने का कारण आपके नासिका मार्ग में अत्यधिक बलगम का बनना होना है. जुकाम और बहती नाक की समस्या के लिए लोग दवाओं से लेकर इनहेलर आदि कई उपाय करते हैं. ये दवाएं कई बार सर्दी को अंदर जमा कर देती हैं, इससे भले ही नाक बहनी बंद हो जाए लेकिन जकड़न महसूस होने लगती है. लेकिन कुछ घरेलू उपायों (Runny Nose Remedies) के जरिए बिना दवाएं खाएं भी बहती नाक से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि किन घरेलू उपायों ( Runny Nose Home Remedies) को अपनाकर आप बहती हुई नाक से राहत पा सकते हैं.


5 मिनट में बहती नाक को कैसे रोकें? | बहती नाक का घरेलू उपचार | Home Remedies For Runny Nose | How To Stop Runny Nose

गर्म हर्बल टी  : बंद या बहती नाक से छुटकारा पाने के लिए कैमोमाइल, अदरक और पुदीना जैसी कोई भी हर्बल टी आज़माएं. हर्बल टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले की खराश को शांत करने और बंद एयरवे को साफ करने में आपकी मदद करते हैं.

भाप लें : एक साफ बर्तन में थोड़ा पानी गर्म करें ताकि उसमें पर्याप्त भाप बन जाए. अब, अपने चेहरे को लगभग 15 मिनट के लिए भाप से कुछ इंच ऊपर रखें. इसे करते समय गहरी सांसें लें.

नाक से बार बार पानी आने पर क्या करें? | How to Stop Sneezing

गर्म स्नान : कभी-कभी बहती और बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए आपको बस गर्म स्नान की जरूरत होती है. गर्म पानी के नीचे खड़े होने से समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. ये बहती नाक और जुकाम में राहत देता है.

मसालेदार खाना : मसालेदार भोजन से शुरुआत में नाक बह सकती है लेकिन बाद में यह ठीक हो जाएगी. मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो एक रसायन है जो आपके भोजन को मसालेदार बनाता है. लाल मिर्च और अदरक के साथ लौंग, दालचीनी और अन्य मसालों को भोजन में मिलाने से ये वायु मार्ग को खोलने में भी मदद करते हैं.

गर्म सेक : बहती नाक से राहत पाने के लिए आप गर्म सेक कर सकते हैं. एक मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोए, अतिरिक्त निचोड़ें और इसे अपनी नाक के ऊपर रखें. गर्माहट नासिका मार्ग को खोलने में मदद करती है, जमाव को कम करती है, जबकि नमी इरिटेट टिशूज को शांत करती है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)