पीरियड्स में क्यों होता है दर्द, Doctor ने बताए चिड़चिड़ाहट और दर्द कम करने के घरेलू नुस्खे, जानें Periods के दर्द में दवा लेनी चाहिए या नहीं?

How to Stop Period Pain Immediately: पीरियड एक ऐसी स्थिति है जब महिलाओं को कई सारे उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है. इस दौरान उन्हें दर्द से लेकर चिड़चिड़ापन तक महसूस होता है.

पीरियड्स में क्यों होता है दर्द, Doctor ने बताए चिड़चिड़ाहट और दर्द कम करने के घरेलू नुस्खे, जानें Periods के दर्द में दवा लेनी चाहिए या नहीं?

Period Pain Relief: पीरियड में दर्द हो तो क्या करें | पीरियड्स के दर्द के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

How to Stop Period Pain Immediately: महिलाओं को पीरियड्स आना सामान्य प्रक्रिया है जिसे कुदरत का एक तोहफा या वरदान मान सकते हैं. जहां एक तरफ ये गर्व की बात है वहीं दूसरी तरफ इस दौरान महिलाओं को अनगिनत समस्याओं से जूझना पड़ता है. जिनमें दर्द और चिड़चिड़ाहट भी शामिल है. ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? क्या इस दौरान कोई दवा लेना ठीक है? या इसके लिए क्या घरेलू उपाय किए जा सकते हैं इन सभी सवालों के जवाब हम जानेंगे डॉक्टर नूपुर गुप्ता से जो निदेशक प्रसुति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं एफएमआरआई में.

पीरियड्स में चिड़चिड़ाहट और दर्द से कैसे बचें (Mood Swing and Pain During Periods)

1. दर्द होना आम है

डॉक्टर नूपुर गुप्ता के अनुसार पीरियड्स में दर्द होना आम बात है. जिसे मेंस्ट्रुअल पेन कहा जाता है. ये नॉर्मल साइकिल का पार्ट. इसे डिस्मेनोरिया कहा जाता है. ये दो तरह का होता है एक नॉर्मल पेन होता है जो कुछ समय बाद चला जाता है, क्योंकि मेंस्ट्रूअल साइकिल में अंडा रिलीज होता है तब भी हल्का दर्द होता है और इस समय भी दर्द होता है. कुछ महिलाओं को पीरियड्स में दर्द नहीं होता क्योंकि उनका ऐग सही से रिलीज नहीं हो पाता. 

पीरियड्स क्या है, क्यों हर महीने होते हैं पीरियड्स और किसी लड़की को मासिक धर्म शुरु होने की सही उम्र क्या है? डॉक्टर से जानें सबकुछ


2. कितने तरह का होता है पेन

मेंस्ट्रुअल साइकिल पेन को तीन कैटिगरी में बांटा गया है. एक माइल्ड पेन होता है, दूसरा मॉडरेट कहलाता है और तीसरा सीवियर पेन की कैटेगरी में आता है. 

3. क्या करें इलाज?

अगर आपको माइल्ड पेन हो रहा है तो इसके लिए घरेलू उपचार अपना सकते हैं. इसमे आप गर्म पानी की बॉटर रख सकते हैं. कुछ लोगों को उल्टा लेटने में भी आराम मिलता है या फिर ठंडे पानी की पट्टी लगाने भी आराम मिलता है. मॉडरेट और सीवियर पेन में दवाई ली जा सकती है लेकिन कभी कभी मॉडरेट से सीवियर पेन में दवाइयां भी काम नहीं करतीं इसके लिए डॉक्टर से ही संपर्क करना पड़ता है.

अपनी लाड़ली को पीरियड्स के बारे में किस उम्र में बताएं, जानें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

4. क्या कारण हो सकते हैं

सीवियर पेन के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे यूट्रस में रसोली होना, किसी को एंडोमेट्रियोसिस नाम की कंडीशन होना, किसी के चॉकलेट सिस्ट है या ओवरी में सिस्ट हो सकती है. परेशानी के अनुसार उसका इलाज किया जाता है. 

5. दर्द में दवा लें या नहीं? 

अगर आपको एक या दो गोली खाकर आराम मिलता है जो नॉन स्टेरॉइड दवा है एंटी इन्फ्लेमेटरी की दवा है उसे खाकर आराम मिलता है तो आप पीरियड्स के दौरान दवा खा सकते हैं.

पीरियड्स में पेट दर्द क्यों होता है? Dr से जानें पीरियड में दर्द के घरेलू इलाज | Periods Pain Relief



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)