अक्सर मुंह में छाले होते हैं तो आपके शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन लक्षणों पर रखें नजर

Vitamin B12 Deficiency: अगर आपके मुंह में लगातार छाले हैं, तो हो सकता है ये विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो. यहां जानिए इस विटामिन की कमी से और कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

अक्सर मुंह में छाले होते हैं तो आपके शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन लक्षणों पर रखें नजर

Vitamin B12 Deficiency: यहां वह सब कुछ है जो आपको इस विटामिन के बारे में जानना चाहिए.

Vitamin B12: विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो डीएनए सिंथेसाइज करने, रेड ब्लड सेल्स को बनाने और नर्व हेल्थ को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. हालांकि, इसकी बड़ी भूमिका के बावजूद विटामिन बी12 की कमी को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके लक्षण साफ और नॉन-स्पेसिफिक हो सकते हैं. इसके अलावा, बहुत से लोग विटामिन बी12 की कमी और यह स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालता है, इसके बारे में कम जागरूक रहते हैं. यहां वह सब कुछ है जो आपको इस विटामिन के बारे में जानना चाहिए.

गुड़ और घी को इस तरह खाना शुरू कीजिए, कमजोर शरीर पर जल्दी से चढ़ेगा मांस, उभरने लगेंगे गालों के गड्ढे

विटामिन बी12 की कमी क्या है? | What is Vitamin B12 deficiency?

विटामिन बी12 मानव शरीर के लिए जरूरी एक पोषक तत्व है, लेकिन इसे हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता है और इसे आहार स्रोतों या सप्लीमेंट डाइट से लिया जा सकता है. मांस, मछली, चिकन, अंडे और डेयरी से लिया जा सकता है.

कई कारक बी12 की कमी में योगदान दे सकते हैं, जिसमें अपर्याप्त सेवन भी शामिल है. इस विटामिन की कमी से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर और उम्र से संबंधित एब्जॉप्टिव कैपेसिटी में गिरावट से भी बी12 की कमी का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन बी12 की कमी के सामान्य लक्षण | Common Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

  • थकान और कमजोरी
  • खून की कमी
  • हाथ और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी, चलने में कठिनाई
  • पीली त्वचा
  • पाचन संबंधी समस्याएं, जैसे भूख न लगना, दस्त या कब्ज
  • मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन और चिंता
  • आंखों की रोशनी में बदलाव

विटामिन बी12 की कमी के मौखिक लक्षण

कुछ मामलों में विटामिन बी12 की कमी से ग्लोसिटिस नामक कंडिशन हो सकती है, जिसमें जीभ की सूजन शामिल है, जिससे जीभ सूजी हुई, लाल और दर्दनाक हो जाती है.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

सामान्य लक्षणों में जीभ का पीला या चिकना होना शामिल है, जो ग्लोसिटिस और सूजन का संकेत देता है. बार-बार होने वाले मुंह के छाले, जिन्हें कामोत्तेजक स्टामाटाइटिस के रूप में जाना जाता है, दर्द पैदा कर सकते हैं और ओरल फंक्शन में बाधा पैदा कर सकते हैं. कुछ लोगों को मुंह या जीभ में जलन या झुनझुनी का अनुभव हो सकता है. इसके अलावा स्वाद भी प्रभावित हो सकता है.

बी12 की कमी इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है, जिससे व्यक्तियों में ओरल कैंडिडिआसिस होने का खतरा बढ़ जाता है. कैंडिडा यीस्ट के कारण होने वाला ओरल थ्रश. इसके अलावा बी12 का लेवल कम होने से लार में कमी के कारण मुंह सूख सकता है, जो दांतों की सड़न जैसी दंत समस्याओं में योगदान कर सकता है. इन ओरल साइन की निगरानी से संभावित विटामिन बी12 की कमी का पता लगाने और उसे दूर करने में मदद मिल सकती है.

Independence Day पर AIIMS के Doctor से जानें Cancer से जुड़ी भ्रामक, Viral lies, Fake News का सच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.