एक्सपायर मेडिकल सिरप को फेंकने की बजाय इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, बचेगा पैसा और काम भी चकाचक

Expired Syrup Kaise Use Kare: हमारे घरों में कई सिरप होते हैं जो बेकार पड़े हैं और एक्सपायर हो चुके हैं. क्या आप जानते हैं कि उन्हें दोबारा घर के कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जो आपके लिए मददगार होंगे.

एक्सपायर मेडिकल सिरप को फेंकने की बजाय इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, बचेगा पैसा और काम भी चकाचक

How To Reuse Expired Medical Syrup: मेडिकल सिरप को फेंकें नहीं ऐसे करें इस्तेमाल.

How To Use Expired Syrup: मेडिकल सिरप का उपयोग बीमारियों को ठीक करने और सेहतमंत रहने के लिए खूब किया जाता है, लेकिन कई बार इसे उपयोग करने से पहले ही वे एक्सपायर हो जाते हैं. ऐसे में इसे फेंकने से पहले हमें इसका ठीक से उपयोग करना चाहिए. मेडिकल सिरप का उपयोग न केवल रोग का इलाज करने में किया जाता है, बल्कि अगर ये एक्सपायर हो जाए तो इसे घरेलू सफाई में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपने घरेलू कामों में एक्सपायर्ड मेडिकल सिरप का उपयोग कर सकते हैं.

एक्सपायर्ड मेडिकल सिरप का उपयोग करने के तरीके | Ways to use expired medical syrup

किसी भी काम में उपयोग करने से पहले सिरप की क्वालिटी चेक कर लें. अगर सिरप में कोई बदलाव होता है, जैसे कि रंग, स्वाद या गंध में तो उसका उपयोग न करें. समय समय पर अगर सिरप में थोड़ी सी गाढ़ाई होती है, तो आप इसे फेंकने के बजाय उसका उपयोग घरेलू साफ-सफाई में कर सकते हैं. यह जैसे कि बाथरूम या किचन की सफाई, गार्डनिंग में उपयोगी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि इसका दोबारा अन्य कामों में कैसे इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: फैट बढ़ने से फूल गए हैं आपके गाल, तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, कुछ ही दिनों में पतला हो जाएगा चेहरा

1. फूलवाले पौधों के लिए: कई बार हमें पौधों को पोषण देने की जरूरत होती है, जिसे आप मेडिकल सिरप की मदद से पूरा कर सकते हैं. कम मात्रा में मेडिकल सिरप को पानी में मिलाकर पौधों को पोषण देने का काम किया जा सकता है.

2. सफाई: कई सिरप का उपयोग घरेलू उपयोगों के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि कैसीटील सिरप को किचन के बर्तनों को साफ करने में उपयोग किया जा सकता है.

3. किचन की सफाई: मेडिकल सिरप का इस्तेमाल किचन को साफ करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, जिसमें किचन की दीवारें और अन्य चीजें हो सकती हैं.

4. कपड़ों की सफाई: मेडिकल सिरप को कपड़ों को धोने के लिए उपयोगी बनाया जा सकता है. इसे पानी और डिटर्जेंट के साथ मिलाकर आप अपने कपड़ों को धो सकते हैं.

5. बच्चों की बॉल साफ करना: अगर आपके बच्चे खिलोनों से खेलते हैं, तो आप मेडिकल सिरप के बोतल को उन्हें साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. इसे पानी और साबुन के साथ मिलाकर आप बॉलों को साफ कर सकते हैं. यह भी पढ़ें: बस करें ये 3 काम, कान के अंदर की गंदगी खुद निकलने लगेगी बाहर, जानिए कान साफ करने के कारगर घरेलू नुस्खे

इन तरीकों के जरिए आप अपने घर के कामों में मेडिकल सिरप का उपयोग करके इसका उपयोग कर सकते हैं और उसे बेकार होने से बचा सकते हैं. ध्यान रहे कि आपको इसका उपयोग केवल ऐसे कामों में ही करें जिसमें यह सुरक्षित और उपयोगी हो. आप ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के शानदार फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)