बस करें ये 3 काम, कान के अंदर की गंदगी खुद निकलने लगेगी बाहर, जानिए कान साफ करने के कारगर घरेलू नुस्खे

Kan Ki Gandagi Nikalne Ke Upay: कान की गंदगी को हटाना जरूरी है. हालांकि बहुत से लोगों को कान की सफाई करने के तरीकों के बारे में पता नहीं होता है. हम यहां आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से कान की गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं.

बस करें ये 3 काम, कान के अंदर की गंदगी खुद निकलने लगेगी बाहर, जानिए कान साफ करने के कारगर घरेलू नुस्खे

How To Remove Ear Wax: कान में ऑलिव ऑयल डालकर भी कान को साफ किया जा सकता है.

How To Remove Ear Wax Naturally: बहुत से लोग हैं जो कभी भी कान साफ नहीं करते हैं और उनके कान में लगातार गंदगी जमा होती रहती है. हालांकि कान की गंदगी को सही तरीके से हटाना बहुत जरूरी है, क्योंकि कहते हैं कि अगर इसे सही ढंग से नहीं हटाया गया, तो यह आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है. जो लोग सेहत के प्रति सजग हैं वे सवाल भी करते हैं कि कान में जमा गंदगी को हटाने के लिए क्या करें? कान को साफ करने के उपाय क्या हैं और कान के मैल को कैसे निकलें? हालांकि कहा ये भी जाता है कि कान के अंदर मोम बाहरी गंदगी को कान के अंदर नहीं जाने देता, लेकिन इसे बार से धीरे-धीरे साफ करना भी जरूरी है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप कान की गंदगी को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से हटा सकते हैं.

कान के अंदर की गंदगी साफ करने के नेचुरल उपाय | Natural Remedies To Clean The Dirt Inside The Ear

1. तेल का उपयोग करें

ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल या बदाम के तेल का उपयोग करके कान की गंदगी को निकाला जा सकता है. थोड़ा तेल गरम करें और फिर इसे अपने कानों में डालें. इसे कुछ मिनटों के लिए रखें और फिर एक कप गर्म पानी से साफ करें. यह तेल कान के मोम को नरम करके उसे हटाने में मदद करता है.

2. गरम पानी का इस्तेमाल करें

गरम पानी या नमी वाला गरम पानी का इस्तेमाल करके भी कान की गंदगी या मोम को हटाया जा सकता है. एक कप गरम पानी को थोड़ा सा सावधानी से कान में डालें और फिर इसे निकाल लें. यह गरम पानी कान के मोम को नरम करने और उसे हटाने में मदद कर सकता है. यह भी पढ़ें: फैट बढ़ने से फूल गए हैं आपके गाल, तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, कुछ ही दिनों में पतला हो जाएगा चेहरा

3. बेकिंग सोडा का घोल

बेकिंग सोडा का घोल भी मोम को नरम करने में मदद कर सकता है. आप पानी और बेकिंग सोडा का उपयोग करके खुद बना सकते हैं. घोल की कुछ बूदें कान में डालें.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के शानदार फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)