विज्ञापन
This Article is From Mar 17, 2022

Holi Health Tips : कैसे हटाएं होली के रंग, यहां हैं त्‍वचा की देखभाल के साथ रंग हटाने के सेफ तरीके

Easy And Effective Ways To Remove Holi Colours: होली के रंग कई बार मुश्किल का सबब भी बन जाते हैं. गहरे रंगों को चेहरे और शरीर से हटाने में पसीने छूट जाते हैं, लेकिन फिर भी रंग जस के तस बने रहते हैं. कई बार रंगों को शरीर से उतारने में हम ऐसे तरीकों को आजमा लेते जो त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं.

Holi Health Tips : कैसे हटाएं होली के रंग, यहां हैं त्‍वचा की देखभाल के साथ रंग हटाने के सेफ तरीके
Holi 2022: होली के रंगों को इस तरह हटाएं.

Easy And Effective Ways To Remove Holi Colours: होली बिना रंगों (Holi Colors) को नहीं मनाई जा सकती, रंग और गुलाल (Gulal) ही तो होली (Holi 2022) की पहचान हैं. एक दूसरे को रंगों से सराबोर कर देने से ही होली का असली मजा आता है. हालांकि यही रंग कई बार मुश्किल का सबब भी बन जाते हैं. गहरे रंगों को चेहरे और शरीर से हटाने में पसीने छूट जाते हैं, लेकिन फिर भी रंग जस के तस बने रहते हैं. कई बार रंगों को शरीर से उतारने में हम ऐसे तरीकों को आजमा लेते जो त्वचा को नुकसान (Skin Care) भी पहुंचाते हैं. ऐसे में हम यहां कुछ सुपर सेफ तरीके बता रहे हैं, जिन्हें आजमा कर आप आसानी से होली के रंगों को उतार सकते हैं, साथ ही स्किन और बालों की सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद भी हैं. 

इन नेचुरल तरीकों से हटाएं होली के रंग, नहीं होगा कोई नुकसान | How To Remove Holi Colours From Your Skin


1. होली का रंग कैसे छुड़ाएं, मदद कर सकता है मॉइस्चराइजर
होली के रंग आसानी से उतर जाएं और ये स्किन को नुकसान न पहुंचाए इसके लिए आप अपने चेहरे, हाथ, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों में मॉइस्चराइजर अप्लाई करें. मॉइस्चराइजर लगाने से रंग जल्दी आपकी स्किन पर नहीं चिपकेगा. होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने में भी इससे मदद मिलती है.

Colorful Dishes For Holi: रंगों के त्यौहार होली में बनाएं ये विशेष रंगीन व्यंजन

2. होली का रंग हटाने के लिए बेसन
चेहरे और हाथ-पैर से जिद्दी रंगों को हटाने के लिए आप फेस वॉश या साबुन की जगह बेसन का इस्तेमाल करें. बेसन के साथ आप कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए रंगों को साफ करें. कच्चा दूध क्लींजर का काम करता है, वहीं बेसन से प्राकृतिक तरीके से रंगों को हटाया जा सकता है, ये स्किन को रंगों के नुकसान से भी बचाता है.

3. होली का रंग हटाने के लिए दही
होली खेल कर आने के बाद आप कम से कम 45 मिनट पहले अपने बालों में दही लगा कर रखें. इससे रंग हटाने में भी मदद मिलती है और बालों के लिए ये कंडीशनर की तरह काम भी करती है, दही बालों को होने वाले नुकसान से भी बचाती है.

Best Vegetable For Diabetes: जानें इस हरी सब्जी से कैसे कंट्रोल होगा डायबिटीज

4. होली का रंग कैसे छुड़ाएं, मदद कर सकता है जैतून का तेल
रंग खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले बालों में जैतून का तेल लगा लें. यह तेल बालों पर एक रक्षात्मक लेयर बना देता है. इस तेल के ऊपर चाहे जितना रंग लग जाए, धोने पर रंग आसानी से निकल जाएंगे. जैतून का तेल उपलब्ध न हो तो आप नारियल तेल या बादाम के तेल को भी यूज कर सकते हैं.

Bhang Masala Thandai: होली के मेन्यू के लिए परफेक्ट है ये स्पेशल मिल्क ड्रिंक, यहां देखें रेसिपी

5. होली का रंग कैसे छुड़ाएं, मदद कर सकता है सरसों का तेल
रंग खेलने से पहले सरसों के तेल से अपने बालों में अच्छी तरह से मसाज कर लेना न भूलें. रंग लगाने के बाद, एक बार जब आप बालों में शैम्पू कर लेते हैं, तब फिर से सरसों का तेल लगाकर करीब घंटे भर के लिए छोड़ दें, यह बाकी बचे रंग को हटाने के साथ ही आपके बालों को पोषण भी देता है.

Happy Holi 2022

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Holi Health Tips : कैसे हटाएं होली के रंग, यहां हैं त्‍वचा की देखभाल के साथ रंग हटाने के सेफ तरीके
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com