Best Vegetable For Diabetes: जानें इस हरी सब्जी से कैसे कंट्रोल होगा डायबिटीज

Okra For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. असल में डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Best Vegetable For Diabetes: जानें इस हरी सब्जी से कैसे कंट्रोल होगा डायबिटीज

Okra For Diabetes: भिंडी को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है.
  • भिंडी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Best Vegetable For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. असल में डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. हमारी किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी हैं जो सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी मानी जाती हैं और भिंडी (Okra Benefits) उन्हीं चीजों में से एक है. भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. भिंडी को लेडी फिंगर भी कहा जाता है. भिंडी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज (Diabetes Diet) के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में भिंडी (lady finger) को जरूर शामिल करना चाहिए. अब सवाल ये उठता है कि भिंडी को कैसे डाइट का हिस्सा बनाएं, तो आपको बता दें कि आप भिंडी को कच्ची या कई तरह की रेसिपीज के साथ डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

भिंडी में पाए जाने वाले गुण- Nutritional Value Of Okra:

भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसमें विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, बीटा कैरोटीन, एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफेटिग गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

5lgnne0g

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें भिंडी को डाइट में शामिल-

  • भिंडी से कई तरीके के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. आप प्याज वाली भिंडी की सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं प्याज को भी डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. प्याज वाली भिंडी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप भिंडी को टुकड़ों में काट कर रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को पी सकते हैं.
  • अगर आपको भिंडी खाना पसंद है तो आप करी वाली भिंडी, या सूखी भिंडी की सब्जी बना के खा सकते हैं. भिंडी का कच्चा भी सेवन किया जा सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.