Dark Circle Remedies: आंखों के नीचे काले घेरों को गायब करने के लिए 6 सिम्पल DIY, कुछ ही दिनों में दिखेगा इफेक्ट

Dark Circle DIY: डार्क सर्कल्स बहुत ज्यादा काम करने और नींद से वंचित होने के सबसे भयानक दुष्प्रभावों में से एक हैं. कुछ प्रभावी उपाय जानने के लिए यहां पढ़ें जो प्राकृतिक रूप से आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.

Dark Circle Remedies: आंखों के नीचे काले घेरों को गायब करने के लिए 6 सिम्पल DIY, कुछ ही दिनों में दिखेगा इफेक्ट

Dark Circle DIY: आंखों पर टी बैग्स का इस्तेमाल करना एक सुलभ और सस्ता घरेलू उपाय है.

खास बातें

  • आंखों पर टी बैग्स का इस्तेमाल करना एक सुलभ और सस्ता घरेलू उपाय है.
  • प्रभावी परिणामों के लिए हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं.
  • आपके आंखों के नीचे के क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं.

Home Remedies For Dark Circle: डार्क सर्कल किसी के चेहरे पर दाग के जैसे लग सकते हैं और दूर से चमकते हैं. वे चेहरे को सुस्त और पीला दिखा सकते हैं. डार्क सर्कल्स और आई बैग नींद की कमी, तनाव और चिंता की वजह से दिखाई दे सकते हैं. हम केवल इतना कर सकते हैं कि उन्हें कम करने और हमारे शरीर पर उनके प्रभाव को कम करने का प्रयास करें. डार्क सर्कल के लिए आलू के रस से लेकर टी बैग तक कई घरेलू चीजें कारगर हो सकती हैं. इसके साथ ही खीरे, टमाटर भी हैं जो डार्क सर्कल्स के लिए DIY उपाय हैं. अगर आप भी डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं और एक साफ और चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताए गए हैं.

आंखों के नीचे के कालेपन को गायब करने के तरीके | Ways To Get Rid Of Dark Circles Under The Eyes

1) कच्चे आलू का रस

एक आलू को कद्दूकस कर लें और छलनी की मदद से उसका रस निकाल लें. इसे 5-10 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें और इसे अपने हाथों या कॉटन बॉल से लगाएं. इसे लगभग 15 मिनट तक रहने दें और ठंडे पानी से धो लें. आप आलू के रस को अपनी आंखों और चेहरे पर रात भर भी लगा रहने दे सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए आयुर्वेद में ये 3 उपाय बेहद कारगर, सोख लेते हैं नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

2) टी बैग्स

आंखों पर टी बैग्स का इस्तेमाल करना एक सुलभ और सस्ता घरेलू उपाय है. यह आपकी आंखों की कई बीमारियों में भी मदद कर सकता है. आंखों के नीचे फैली हुई ब्लड वेसल्स काले घेरों में भूमिका निभा सकती हैं. कोल्ड टी बैग को उस जगह पर रखने से वेसल्स सख्त हो सकते हैं.

3) ठंडा दूध

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड फाइन लाइन्स और झुर्रियों और यहां तक कि डार्क सर्कल्स को कम करने में फायदेमंद हो सकता है. दूध में भीगी रुई को अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इसे 15 मिनट तक करें. प्रभावी परिणामों के लिए हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं.

प्रेग्नेंसी में पपीता खाएं या नहीं? जानें गर्भावस्था में कैसा आहार लेना चाहिए और क्या हो सकता है खतरनाक...

4) खीरा

खीरा प्राकृतिक रूप से ठंडा और हाइड्रेटिंग होता है. वे आपके आंखों के नीचे के क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं और काले घेरे को कम कर सकते हैं. खीरे के दो टुकड़े लें और उन्हें अपनी आंखों की पलकों पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. पानी से धो लें. प्रभावी परिणामों के लिए इसे हर दिन दोहराएं.

229r39i8

5) गुलाब जल

इससे पहले कि आप काले घेरे को कम करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करें, पहले आप पैच टेस्ट करें कि यह आपकी त्वचा के अनुरूप है या नहीं. प्राकृतिक रूप से डार्क सर्कल को कम करने के लिए अपनी आंखों के नीचे रूई के फाहे से गुलाब जल लगाएं.

डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल काबू में रखने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

6) एलोवेरा जेल

त्वचा की लगभग सभी समस्याओं के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है. अगर आपको यह सुखदायक लगता है और अगर यह आपकी त्वचा के प्रकार के लिए पूरी तरह से काम करता है, तो एलोवेरा जेल को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. यह डार्क सर्कल को प्राकृतिक रूप से कम करने में कारगर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

पाकिस्‍तान के पेशावर में भीषण आत्‍मघाती बम धमाका, करीब 90 लोग घायल