अपनी डेली लाइफ से शुगर इंटेक को कम करने के लिए 7 कारगर तरीके, Healthy Diet बनाने में मिलेगी मदद

Healthy Diet: इन टिप्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करने से आपको हेल्दी ऑप्शन बनाने और शुगर के सेवन से जुड़े हेल्थ रिस्क के बिना एक हेल्दी लाइफ का आनंद लेने में मदद मिल सकती है.

अपनी डेली लाइफ से शुगर इंटेक को कम करने के लिए 7 कारगर तरीके, Healthy Diet बनाने में मिलेगी मदद

शुगर के नेचुरल ऑप्शन चुनने से आपके शुगर इंटेक को कम करने में मदद मिल सकती है.

How To Reduce Your Sugar Intake: वजन बढ़ने, मोटापा, हार्ट डिजीज, डायबिटी और यहां तक कि कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं में शुगर का बहुत बड़ा योगदान है. यह जल्दी बुढ़ापा, त्वचा की समस्याएं भी पैदा कर सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. इसलिए हेल्दी और फिट रहने के लिए शुगर का सेवन कम करना जरूरी है. यहां हम आपके शुगर शुगर इंटेक को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए कुछ प्रभावी टिप्स शेयर कर रहे हैं.

शुगर इंटेक को कम करने के लिए टिप्स | Tips To Reduce Sugar Intake

1. फूड लेवल पढ़ें

शुगर को पैकेज पर कई नामों से लेवल किया जाता है जैसे सुक्रोज, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, डेक्सट्रोज और माल्टोज. ये नाम कभी-कभी भ्रामक हो सकते हैं और लिस्ट में आसानी से छिपे हो सकते हैं. जब बात शुगर इंटेक की आती है तो फूड लेबलों को पढ़कर आप बेहतर विकल्प चुन सकेंगे.

आंखों की कमजोरी को दूर कर हेल्दी Eyesight के लिए गर्मियों में जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स

2. साबुत चीजें खाएं

फल और सब्जियां, आपके शुगर सेवन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स में नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होती हैं और लीवर द्वारा अधिक आसानी से प्रोसेस्ड होती हैं. इसलिए, साबुत फलों और सब्जियों का चुनाव करें और शुगरी ड्रिंक्स, कैंडी और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें.

3. नेचुरल स्वीटनर का प्रयोग करें

आप नेचुरल स्वीटनर जैसे शहद, मेपल सिरप और स्टीविया का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप शुगर के विकल्प के रूप में ड्राई फ्रूट्स, दालचीनी या जायफल का भी उपयोग कर सकते हैं. ये नेचुरल स्वीटनर हेल्दी हैं और इनमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

vu117oeg

4. शुगरी ड्रिंक्स से बचें

इन ड्रिंक्स में सोडा, फलों के रस और एनर्जी ड्रिंक्स शामिल हैं. इन ड्रिंक्स को पानी, ग्रीन टी या बादाम के दूध के साथ बदलें जो बेहतर विकल्प हैं जो आपकी डाइट में ज्यादा शुगर एड नहीं करेंगे.

कम घंटे सोने से बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, अगर पहले से ही है ये समस्या तो रहे और भी सतर्क

5. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर मिलाई जाती है. चीनी का सेवन कम करने का सबसे अच्छा तरीका प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन पूरी तरह से कम करना है.

6. अपना मील प्लान बनाएं

अपना मील प्लान बनाना चीनी का सेवन कम करने का एक प्रभावी तरीका है. आपकी थाली में फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन हो, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और शुगर के लिए आपकी लालसा को कम कर सकता है.

ये 5 संकेत और बदलाव बताते हैं आप डिप्रेशन में जा रहे है, इन Depressed Signs को बिल्कुल न करें इग्नोर

7. मन लगाकर खाने का अभ्यास करें

मन लगाकर खाने से आप अपने शुगर इंटेक को कम करने में मदद कर सकते हैं. माइंडफुल ईटिंग से आपको अपनी भूख और फुलनेस के संकेतों पर अधिक ध्यान देने में मदद मिलती है, जिससे आपको भूख न होने पर अधिक खाने या खाने से बचने में मदद मिल सकती है,

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.