विज्ञापन
Story ProgressBack

हफ्तेभर में इन 2 चीजों से बनी चाय पीकर घटा सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ

Tea For Cholesterol: आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान के चलते हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना बहुत से लोगों को करना पड़ रहा है. हम ऐसे लोगों के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप गंदे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
हफ्तेभर में इन 2 चीजों से बनी चाय पीकर घटा सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ
Tea For Cholesterol: अर्जुन की छाल की चाय कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है.

Home Remedies For Cholesterol Control: हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने के लिए चाय का प्रयोग काफी प्रभावकारी हो सकता है, खासकर अगर आप कुछ खास चीजों को मिलाकर चाय तैयार करें. अनेक अध्ययनों ने साबित किया है कि कुछ चाय में खास तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनकी चाय बनाकर पीने से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दिया जा सकता है. यहां हम आपको दो ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो चाय बनाने के लिए प्रयोग की जा सकती हैं और जो आपके हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं.

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए चाय | Tea To Control Increased Cholesterol 

अर्जुन की छाल (Arjuna Bark)

अर्जुन की छाल को चाय बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. अर्जुन का पेड़ हार्ट हेल्थ के लिए काफी लोकप्रिय औषधि माना जाता है और इसकी छाल में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करने की क्षमता होती है. अर्जुन की छाल को पाउडर की रूप में उपलब्ध किया जा सकता है, जिसे चाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले लौंग का ये टोटका करेगा इन परेशानियों को दूर, जान लीजिए इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Latest and Breaking News on NDTV

लहसुन (Garlic)

लहसुन भी चाय में उपयोग किया जा सकता है ताकि कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल किया जा सके. लहसुन में एसिलिन, स्लफर और अल्लियिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकते हैं. लहसुन का चाय बनाने के लिए लहसुन को पीस लें और उसे पानी में उबालें, फिर चाय की तरह पिएं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में महकने लगती है बॉडी, तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय, शरीर से निकलने वाली दुर्गंध बदल जाएगी सुगंध में

ये दोनों तत्व चाय के स्वाद को भी बढ़ा सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि इसके अलावा सही डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज भी हाई कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में जरूरी हैं. इसलिए अगर आप किसी भी हाई कोलेस्ट्रोल लेवल के लिए चाय का प्रयोग करना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
हफ्तेभर में इन 2 चीजों से बनी चाय पीकर घटा सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;