Lungs Health: अपने फेफड़ों को जहरीले वायु प्रदूषण से खराब नहीं करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को अपनाएं

Air Pollution And Lung Health: देवियों और सज्जनों, बच्चे और बुजुर्ग अपने आप को संभालो. साल का वह समय फिर आने वाला है जब केवल सांस लेना एक अत्यंत कठिन काम हो सकता है. ऐसे में अपने फेफड़ों को जहरीली हवा से बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Lungs Health: अपने फेफड़ों को जहरीले वायु प्रदूषण से खराब नहीं करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को अपनाएं

Lungs Health: खराब वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के 7 तरीके यहां दिए गए हैं.

खास बातें

  • प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर होता है.
  • फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरूरी है.
  • खराब वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के 7 तरीके यहां दिए गए हैं.

How To Protect Lungs From Pollution: भारत में हर गुजरते साल में हवा की गुणवत्ता एक नए लो लेवल पर पहुंच जाती है. जाहिर है, यह जहरीली हवा न केवल खांसी के लिए जिम्मेदार है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी ट्रिगर कर सकती है. यह कई अन्य तरीकों से भी हमारे स्वास्थ्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है. गले में जलन, ब्रोंकाइटिस से लेकर क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी मौजूदा सांस की स्थिति को बढ़ाने के लिए जहरीली हवा ने दिल्ली और एनसीआर के लोगों को सांस लेने के लिए हांफना छोड़ दिया है. प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर होता है. ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरूरी है. आपकी मौजूदा श्वसन स्थितियों को खराब करने के अलावा यह वायु गुणवत्ता आपके मौजूदा हृदय रोगों को भी प्रभावित कर सकती है. ऐसे में खराब वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के 7 तरीके यहां दिए गए हैं.

प्रदूषण से बचाव करने के आसान तरीके | Simple Ways To Prevent Pollution

1. घर के अंदर रहना

जैसा कि हम कहते हैं, रोकथाम इलाज से बेहतर है. इसलिए खुद को सुरक्षित रखने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि आप घर के अंदर रहें और बाहर की जहरीली हवा में सांस न लें. वायु प्रदूषण सुबह के समय सबसे अधिक बताया जाता है, इसलिए केवल यही सलाह दी जाती है कि आप सुबह के समय बाहर न निकलें.

2. घर के अंदर व्यायाम करें

जब आप कसरत करते हैं, तो आप सामान्य से अधिक सांस लेते हैं. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप घर पर ही व्यायाम करना शुरू कर दें, कम से कम जब तक वायु प्रदूषण लेवल सामान्य नहीं हो जाता. बच्चों को बाहर न जाने दें, बल्कि उन्हें घर के अंदर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें.

3. बाहर जाने से पहले हमेशा पॉल्यूशन लेवल की जांच करें

यह महत्वपूर्ण है कि आप बाहर जाने से पहले प्रदूषण लेवल की जांच कर लें. अगर आप दिल्ली जैसे अत्यधिक प्रदूषित शहर में रह रहे हैं तो हवा की गुणवत्ता पर खुद को अपडेट रखना जरूरी हो जाता है.

4. एक अच्छी गुणवत्ता वाले एंटी पॉल्यूशन मास्क खरीदें

अगर आप वास्तव में धूल के कणों को अपने श्वसन तंत्र में प्रवेश करने से रोकना चाहते हैं, तो आपको अच्छी गुणवत्ता वाले प्रदूषण-रोधी मास्क में निवेश करने की जरूरत है.

प्रदूषण से बचाव करने के अन्य तरीके | Other Ways To Prevent Pollution

गुड़ खाएं

हां, अच्छा पुराना गुड़ वास्तव में हवा से आपके द्वारा सांस में लिए गए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. गुड़ एक प्राकृतिक सफाई एजेंट है जो अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है.

नीलगिरी का तेल

जब आप भाप ले रहे हों, तो आपको अपने वायु मार्ग को आराम देने के लिए नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालनी चाहिए.

अदरक

अगर आपके गले में जलन महसूस होती है, तो अदरक और तुलसी (तुलसी के पत्ते) का एक मिश्रण आपके गले को शांत करने में काफी मददगार हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.