विज्ञापन

नसों से पिघल जाएगा फैट, खून भी रहेगा साफ, बस खाना शुरू कीजिए ये हेल्दी कोलेस्ट्रॉल से भरी 5 चीजें

How To Reduce Bad Cholesterol: अच्छे और गंदे कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बनाए रखना दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इन 5 चीजों को अपने डाइट में शामिल करके आप न केवल अपने हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स से भी बच सकते हैं.

नसों से पिघल जाएगा फैट, खून भी रहेगा साफ, बस खाना शुरू कीजिए ये हेल्दी कोलेस्ट्रॉल से भरी 5 चीजें
Healthy Cholesterol Diet: गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए हेल्दी चीजें खाना जरूरी है.

Foods For Healthy Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन यह दो प्रकार का होता है. अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) और गंदा कोलेस्ट्रॉल (LDL). अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने और गंदे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. सही खानपान से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. कुछ गुड कोलेस्ट्रॉल वाली चीजों का सेवन शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाकर हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल डाइट लेना दिल की बीमारियों को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी चीजों की तलाश में हैं तो यहां हम 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं और गंदे कोलेस्ट्रॉल से राहत देंगी.

शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल से राहत दिला सकते हैं ये फूड्स | Foods Can Give Relief From Bad Cholesterol In The Body

1. नट्स (बादाम, अखरोट)

नट्स जैसे बादाम, अखरोट और काजू में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये नट्स LDL को कम करके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. रोजाना एक मुट्ठी नट्स का सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

2. फैटी फिश (सालमन, मैकेरल)

फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में सहायक होता है. हफ्ते में दो बार साल्मन, मैकेरल, सार्डिन जैसी मछलियों का सेवन करने से दिल की सेहत बेहतर रहती है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस नारियल तेल में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं और देखें कमाल

3. ओट्स

ओट्स घुलनशील फाइबर का प्रमुख स्रोत है, जो शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. ओट्स खाने से आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलने में मदद मिलती है. रोज सुबह नाश्ते में ओट्स शामिल करना दिल को सेहतमंद रखने का एक बेहतरीन तरीका है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) लेवल को बढ़ाते हैं और LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. जैतून के तेल का इस्तेमाल सलाद ड्रेसिंग या खाना पकाने के लिए किया जा सकता है, जिससे दिल की सेहत में सुधार होता है.

5. फलियां

फलियां जैसे राजमा, चने और मसूर फाइबर का बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इन्हें रेगुलर रूप से डाइट में शामिल करने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी दिखते हैं दांत पीले, तो बासी मुंह इन हरी पत्तियों को चबाएं, दांतों का पीलापन हो सकता है गायब

अच्छे और गंदे कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बनाए रखना दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इन 5 चीजों को अपने डाइट में शामिल करके आप न केवल अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स से भी बच सकते हैं. सही खानपान के साथ-साथ रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप लंबे समय तक हेल्दी रह सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जिसने बचपन में ये टीका लिया है उसे नहीं होगा Mpox! जानें आप सुरक्षित हैं या नहीं
नसों से पिघल जाएगा फैट, खून भी रहेगा साफ, बस खाना शुरू कीजिए ये हेल्दी कोलेस्ट्रॉल से भरी 5 चीजें
70 प्रतिशत महिलाओं में डायग्नोस ही नहीं हो पाता PCOS, शार्क टैंक की नमिता थापर ने जागरुकता के लिए शेयर किया वीडियो
Next Article
70 प्रतिशत महिलाओं में डायग्नोस ही नहीं हो पाता PCOS, शार्क टैंक की नमिता थापर ने जागरुकता के लिए शेयर किया वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com