विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 09, 2023

Bedtime Exercise: जो नहीं कर रहे हैं, अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए उनको आज से ही शुरू करनी चाहिए ये एक्सरसाइज

Exercise For Health: रात में अच्छी नींद आए इसके लिए हर किसी को अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने की जरूरत है. यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया जिन्हें आपको आज से ही शुरू कर देना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Bedtime Exercise: जो नहीं कर रहे हैं, अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए उनको आज से ही शुरू करनी चाहिए ये एक्सरसाइज
Bedtime Exercise: यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया जिन्हें आपको आज से ही शुरू कर देना चाहिए.

Exercise Before Sleeping: हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए रात की अच्छी नींद लेना जरूरी है. नींद हमारे शरीर के हर फंक्शनिंग के लिए जरूरी है और नींद की कमी से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट डिजीज सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. रात में अच्छी नींद आए इसके लिए हर किसी को अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने की जरूरत है. इससे न सिर्फ आपको अपनी मसल्स को मजबूत रखने में मदद मिलती है बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रख सकते हैं. यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया जिन्हें आपको आज से ही शुरू कर देना चाहिए.   

सोने से पहले बेहतर हेल्थ के लिए व्यायाम | Exercise Before Sleeping For Better Health

1. योग

योग व्यायाम का एक प्राचीन रूप है जिसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. सोने से पहले योग का अभ्यास करने से आपके शरीर को आराम मिलता है और आपका मन शांत होता है, जिससे नींद आना आसान हो जाता है. सोने के लिए कुछ बेहतरीन योगासनों में चाइल्ड पोज, जिसमें आगे की ओर झुकना और दीवार की मुद्रा में पैर रखना शामिल हैं. ये पोज शरीर में तनाव को दूर करने, मन को शांत करने और आराम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

ओवरसाइज होने के बाद ऐसे दिखेंगे Virat Kohli, हार्दिक पांड्या समेत ये इंडियन क्रिकेटर, ये रही उनकी पसंदीदा Exercise

2. स्ट्रेचिंग

सोने से पहले स्ट्रेचिंग करने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपके शरीर में तनाव कम होता है. स्ट्रेचिंग आपकी फ्लेसिबिलिटी को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है, जिससे दिन के दौरान घूमना आसान हो जाता है. सोने से पहले करने के लिए कुछ बेहतरीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में कैट-काउ स्ट्रेच, कोबरा स्ट्रेच और सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट शामिल हैं.

r0djsbeo

Photo Credit: Jonathan Borba (Pexels)

3. डीप ब्रीदिंग

डीप ब्रीदिंग के व्यायाम आपके दिमाग को शांत करने और आपके शरीर को आराम देने में मदद कर सकते हैं. गहरी सांस लेने से तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद मिल सकती है. डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के लिए, आराम से बैठें और धीमी, गहरी सांसें लें, अपनी नाक से सांस लें और अपने मुंह से सांस छोड़ें.

Jawed Habib ने बताया बालों में शैंपू करने का सही तरीका, जानें कौन सी गलतियां बनाती हैं Hair को कमजोर

4. ध्यान

सोने से पहले अपने दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए ध्यान एक और बेहतरीन तरीका है. ध्यान तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है, जो नींद में बाधा डाल सकता है. सोने से पहले ध्यान करने के लिए, बैठने या लेटने के लिए एक शांत, आरामदायक जगह की तलाश करें. अपनी आंखें बंद करें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें, अपने विचारों को बिना निर्णय के आने और जाने दें.

5. हल्का कार्डियो

हल्की कार्डियो एक्सरसाइज आपकी हार्ट बीट को बढ़ाने और एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद कर सकती हैं, जो आपको कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकती हैं. सोने से पहले करने के लिए कुछ बेहतरीन हल्के कार्डियो व्यायामों में टहलना, टहलना, साइकिल चलाना या कुछ जम्पिंग जैक करना शामिल हैं.

Stretching Exercises to Improve Flexibility | रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या लौकी का जूस वजन घटाने में बहुत कारगर है? यहां जानिए बॉडी फैट घटाने के लिए क्यों है ये पॉपुलर
Bedtime Exercise: जो नहीं कर रहे हैं, अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए उनको आज से ही शुरू करनी चाहिए ये एक्सरसाइज
प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है अमरूद का सेवन, जानें कितना खाएं
Next Article
प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है अमरूद का सेवन, जानें कितना खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;