विज्ञापन

सर्दी में ड्राई नहीं होगी आपकी स्किन, बस लगाएं ये घरेलू चीज और दिखें चमकदार और जवां

Skin Care Tips: इस सर्दी हम त्वचा को हेल्दी और कोमल रखने के लिए यहां कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप स्किन को विंटर स्किन प्रोब्लम्स से बचा सकते हैं.

सर्दी में ड्राई नहीं होगी आपकी स्किन, बस लगाएं ये घरेलू चीज और दिखें चमकदार और जवां
Dry Skin Home Remedies: सर्दियों में त्वचा सूखी होने लगती है.

Dry Skin Home Remedies: सर्दियों का मौसम आने वाला है और अब सबसे बड़ी चिंता जो हमें होने वाली है वह यह है कि अपनी स्किन को कैसे हेल्दी और कोमल रखा जाए, क्योंकि सर्दियों में स्किन त्वचा सूखी होने लगती है और इस सीजन में ठंड के साथ स्किन की समस्याएं भी साथ में आती हैं. ठंड, सूखी हवा और कम नमी के कारण हमारी त्वचा अक्सर रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. कुछ घरेलू नुस्खे और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को न केवल हेल्दी रख सकते हैं, बल्कि इसे चमकदार भी बना सकते हैं.

स्किन को कोमल रखने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Keep The Skin Soft

1. नारियल तेल

नारियल का तेल सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए बेहतरीन है. यह त्वचा में गहराई तक जाता है और नमी बनाए रखता है. इसे अपने चेहरे और शरीर पर रेगुलर लगाएं, खासकर नहाने के बाद.

2. बादाम तेल

बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है. इसका उपयोग रात में सोने से पहले करें, जिससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और सुबह उठने पर आपका चेहरा तरोताजा दिखेगा.

3. दही और शहद का मिश्रण

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जबकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इन दोनों का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. यह मास्क आपकी त्वचा को न केवल नमी देगा, बल्कि उसे चमकदार भी बनाएगा.

यह भी पढ़ें: अजवाइन और गुड़ को इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेंगे अनेक फायदे, क्या जानते हैं आप?

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है. इसे सीधे त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. यह आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और उसे मुलायम बनाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. ओट्स और दूध का पेस्ट

ओट्स को पीसकर दूध के साथ मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. यह पेस्ट स्किन की ड्राईनेस को कम करेगा और त्वचा को अच्छी तरह से पोषण देगा. 15-20 मिनट के बाद धो लें.

6. घी या मक्खन

घी या मक्खन भी सर्दियों में त्वचा को नमी देने के लिए बेहतरीन होते हैं. इन्हें सीधे चेहरे और शरीर पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा.

यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट को है ध्यान भटकाने वाली बीमारी, साइकोलॉजिकल टेस्ट में चला ADHD का पता, बोलीं क्लास में भी बातचीत...

7. फलों का सेवन

सर्दियों में फलों का सेवन भी जरूरी है. संतरा, सेब और अनार जैसे फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इन फलों का सेवन करें और अपनी त्वचा को भीतर से निखारें.

सर्दियों में स्किन की देखभाल करना जरूरी है, लेकिन इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है. कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को न केवल ड्राईनेस से बचा सकते हैं, बल्कि उसे एक नई चमक भी दे सकते हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आचार्य प्रशांत ने चेताया, NDM-1 बैक्टीरिया से गई प‍िता की जान, सिर्फ द‍िल्‍ली में होता है ये सुपरबग, कोई एंटीबायोटिक नहीं करती काम
सर्दी में ड्राई नहीं होगी आपकी स्किन, बस लगाएं ये घरेलू चीज और दिखें चमकदार और जवां
बची हुई दवा से फायदे की बजाए हो सकता है नुकसान, जानिए बच्चों को क्यों नहीं देनी चाहिए महीनों पहले से रखी दवाएं
Next Article
बची हुई दवा से फायदे की बजाए हो सकता है नुकसान, जानिए बच्चों को क्यों नहीं देनी चाहिए महीनों पहले से रखी दवाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com