विज्ञापन

आलिया भट्ट को है ध्यान भटकाने वाली बीमारी, साइकोलॉजिकल टेस्ट में चला ADHD का पता, बोलीं क्लास में भी बातचीत...

जिगरा (Jigra) फिल्म में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए तारीफें बटोरने वाली आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने हाल ही में खुलासा किया कि उन्हें ADHD (अटेंशन-डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) है और उन्होंने शेयर किया कि वह बचपन से ही बातचीत के दौरान ध्यान भटकाती थीं, लेकिन उन्हें पता नहीं था कि उन्हें ADHD है.

आलिया भट्ट को है ध्यान भटकाने वाली बीमारी, साइकोलॉजिकल टेस्ट में चला ADHD का पता, बोलीं क्लास में भी बातचीत...
एक इंटरव्यू में आलिया ने अपने ADHD डायग्नोस का खुलासा किया था.

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने हाल ही में ADHD - अटेंशन-डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (Attention-Deficit/Hyperactivity Disorder) के साथ जीवन जीने के दौरान अपने संघर्ष के बारे में बात की. एक इंटरव्यू में, एक्ट्रेस ने शेयर किया कि वह बचपन से ही बातचीत के दौरान ध्यान भटकाती रही हैं, हालांकि उस समय उन्हें अपनी स्थिति के बारे में पता नहीं था. “मैं छोटी उम्र से ही ध्यान भटकाती थी. मैं कक्षा में या बातचीत के दौरान ध्यान भटकाती थी. हाल ही में, मैंने एक साइकोलॉजिकल टेस्ट किया और पाया कि मुझे ADHD अटेंशन-डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर है. जब भी मैंने अपने दोस्तों को इसके बारे में बताया, तो वे कहते थे, 'हमें हमेशा से पता था'. यह कोई नया खुलासा नहीं है, लेकिन, मुझे नहीं पता था,” उन्होंने द लल्लनटॉप के साथ बातचीत में खुलासा किया.

सितंबर में एक पुराने साक्षात्कार में, आलिया ने अपने ADHD डायग्नोस का खुलासा किया था. उन्होंने बताया कि वह मेकअप कुर्सी पर 45 मिनट से ज्यादा नहीं बिताती हैं, उन्होंने कहा, "यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप बहुत जल्दी कर सकें. मुझे एडीएडी है और मैं इसमें बहुत ज्यादा समय लगाने में दिलचस्पी नहीं रखती. जो कुछ भी होना है, उसे जल्दी से जल्दी होना चाहिए," उसने एल्योर मैगज़ीन को बताया.

यह भी पढ़ें: अजवाइन और गुड़ को इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेंगे अनेक फायदे, क्या जानते हैं आप?

अटेंशन-डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD) कई तरह से प्रकट हो सकता है, जो अक्सर किसी व्यक्ति के ध्यान, व्यवहार और व्यवस्थित रहने की क्षमता को प्रभावित करता है. 

ADHD के कुछ सामान्य लक्षण (Signs That Indicate That You Have ADHD)

1. ध्यान देने में कठिनाई

ADHD से पीड़ित व्यक्ति अक्सर कामों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई महसूस करते हैं, खासकर उन कामों पर जिनमें निरंतर दिमाग लगाने की जरूरत होती है. उन्हें लंबी बातचीत करना या काम पूरा करना मुश्किल लग सकता है.

2. भूलने की बीमारी

ADHD से पीड़ित लोग अक्सर जरूरी चीजें भूल सकते हैं, जैसे अपॉइंटमेंट, डेडलाइन या रोजाना के काम. वे अक्सर चाबियां, वॉलेट या फोन जैसी चीजें भी खो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लंबे समय तक बैठे रहना स्मोकिंग जितना हानिकारक, आप भी हैं आलसी तो ये 8 नुकसान झेलने के लिए रहें तैयार

3. इंपल्सिविटी

बिना सोचे-समझे काम करना ADHD की पहचान है. यह बातचीत के दौरान दूसरों को बीच में रोकने, नतीजों पर विचार किए बिना निर्णय लेने या अपनी बारी का इंतजार करने में कठिनाई के रूप में प्रकट हो सकता है.

4. बेचैनी

अति सक्रियता के कारण लगातार बेचैनी, टैप करना या हिलने-डुलने की जरूरत हो सकती है. ADHD से पीड़ित वयस्कों को आंतरिक बेचैनी का एहसास हो सकता है और उन्हें लंबे समय तक आराम करना या स्थिर बैठना मुश्किल लगता है.

5. अव्यवस्था

ADHD से पीड़ित व्यक्तियों में काम सामान या विचारों को व्यवस्थित करने में कठिनाई होना आम बात है. वे टाइम मैनेजमेंट करने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं, अक्सर डेडलाइन चूक जाते हैं.

6. कार्यों को पूरा करने में कठिनाई

ADHD वाले लोग कई प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं लेकिन शायद ही कभी उन्हें पूरा कर पाते हैं. वे अक्सर आसानी से विचलित हो जाते हैं और पहली एक्टिविटी को पूरा किए बिना एक गतिविधि से दूसरी एक्टिविटी में कूद जाते हैं.

यह भी पढ़ें: खून से गंदगी को साफ करने वाले रामबाण घरेलू नुस्खे, आपको करना है बस ये काम

7. सुनने में दिक्कत

ADHD के कारण बातचीत के दौरान ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है, जिससे गलतफहमी हो सकती है या बड़ी जानकारी छूट सकती है. ADHD वाले लोगों को ऐसा लग सकता है कि वे ध्यान नहीं दे रहे हैं या सक्रिय रूप से सुन नहीं रहे हैं.

8. लगातार टालमटोल

ADHD वाले कई लोग काम शुरू करने या खत्म करने में देरी करते हैं, खासकर ऐसे काम जो उन्हें उबाऊ या चुनौतीपूर्ण लगते हैं. वे अक्सर शुरू करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार करते हैं, जिससे तनाव और टाइम मैनेजमेंट खराब होता है.

9. आसानी से विचलित होना

ADHD वाला कोई व्यक्ति आवाज, दृश्य संकेत या अपने स्वयं के विचारों जैसी छोटी-छोटी उत्तेजनाओं से आसानी से विचलित हो सकता है. यह जरूरी कामों या बातचीत पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना सकता है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सेप्सिस रोगियों में मृत्यु का जोखिम बढ़ा सकते हैं कैंसर और डिमेंशिया, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
आलिया भट्ट को है ध्यान भटकाने वाली बीमारी, साइकोलॉजिकल टेस्ट में चला ADHD का पता, बोलीं क्लास में भी बातचीत...
बिना किसी लक्षण के भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, सेल्‍फ एग्जामिनेशन और स्क्रीनिंग जरूरी : एक्सपर्ट्स
Next Article
बिना किसी लक्षण के भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, सेल्‍फ एग्जामिनेशन और स्क्रीनिंग जरूरी : एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com