Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

What To Eat In Diabetes: हमारा खानपान ही शरीर में शुगर लेवल बढ़ाता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करना पड़ता है. कई बार खाने की कुछ ऐसी चीजों का चुनाव करना जिनमें शुगर की मात्रा हो आपके लिए भारी पड़ सकती है. शुरुआती दौर में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ध्यान न रखने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है चली जाती है.

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

How To Reduce Blood Sugar Level: डायबिटीज डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करें कंट्रोल करें शुगर लेवल

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना जरूरी है.
  • हाई ब्लड शुगर लेवल शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है.
  • इन 5 तरह के 5 मसालों का सेवन कर घटाएं ब्लड शुगर लेवल.

How To Low Sugar Level: हमारा खानपान ही शरीर में शुगर लेवल बढ़ाता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना (Manage Blood Sugar Level) पड़ता है. कई बार खाने की कुछ ऐसी चीजों का चुनाव करना जिनमें शुगर की मात्रा हो आपके लिए भारी पड़ सकती है. ज्यादातर लोग हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) से परेशान होते हैं. शुरुआती दौर में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ध्यान न रखने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है चली जाती है. ऐसे में आपको हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षण (Symptoms Of High Blood Sugar Level) पहचानकर इसे कंट्रोल करने के उपाय तलाशने चाहिए. एक बार यह बीमारी हो जाती है तो ये जिंदगीभर के लिए हमारे खानपान को लिमिटेड कर सकती है. यानि आपको वही खाना पड़ता है जिसमें कम शुगर की मात्रा हो. कई लोग सवाल भी करते हैं कि डायबिटीड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) वहीं जो लोग इसके उपाय करके थक गए है वह पूछते हैं कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Diabetes) अगर आपको बताएं कि किचन में रखे कि कुछ मसालों की मदद से आप हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रख सकते हैं, तो आप हैरान हो सकते हैं!

डायबिटीज के लिए मसालें (Spices For Diabetes) काफी कारगर हो सकते हैं. ये मसालें डायबिटीज कंट्रोल करने के कारगर उपाय (Effective Remedies To Control Diabetes) साबित हो सकते हैं. इनमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे मसालों के बारे में आपको बता रहे जिन्हें अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें.

हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करेंगे ये मसाले | These Spices Will Reduce The High Blood Sugar Level

1. कसूरी मेथी

कसूरी मेथी में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. डायबिटीज में कसूरी मेथी को खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर कसूरी मेथी को खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. डायबिटीज में कसूरी मेथी को सब्जियों के साथ पकाकर खा सकते हैं. अपनी डायबिटीज डाइट में कसूरी मेथी को शामिल करें और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद पाएं.

fenugreek seedsHow To Low Sugar Level: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कसूरी मेथी है फायदेमंद

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है. इसके साथ ही कई और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. हल्दी का सही तरह से सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कामयाब हो सकते हैं. यह मसाला कई बीमारियों को दूर करने में मददगार हो सकता है. रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ आपकी आधा चम्मच हल्दी का सेवन कर सकते हैं. 

3. दालचीनी

यह मसाला डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दालचीनी में भी हल्दी की तरह ही कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप रोजाना इस कमाल के मसाले का सेवन करते हैं तो न सिर्फ आपको डायबिटीज में फायदा मिल सकता है बल्कि यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी लाभदायक है.

4. अजवाइन

यह मसाला भी हमारे किचन में बड़ी आसानी से मिल जाता है. अजवाइन का सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल को घटा सकते हैं. अजवाइन न सिर्फ पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि डायबिटीज डाइट में शामिल करने पर भी काफी लाभ दे सकता है. अगर आप अजवाइन के पानी को रोजाना खाली पेट सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा मिल सकता है.

d399lcqgHow To Low Sugar Level: अजवाइन का सेवन कर भी हाई ब्लड शुगर लेवल मैनेज कर सकते हैं  

5. लौंग

आयुर्वेद में लौंग को कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप लौंग को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको जल्दी ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. माना जाता है कि लौंग में पॉलीफेनॉल की मात्रा होती है इस वजह से ही यह डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. लौंग को पानी में या चाय में उबालकर भी किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.