विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 09, 2023

तेजी से वजन कम करने के लिए रामबाण हैं ये 9 डाइट स्टेप्स, पेट, हाथ और जांघों की चर्बी पिघलाकर कर देंगे गायब

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको रेगुलर चीजों को करने पर फोकस करना चाहिए. अगर आप वेट लॉस डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो इसे लगातार जारी रखने पर फोकस करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
तेजी से वजन कम करने के लिए रामबाण हैं ये 9 डाइट स्टेप्स, पेट, हाथ और जांघों की चर्बी पिघलाकर कर देंगे गायब
Weight Loss Diet: सभी जरूरी पोषक तत्व वेट लॉस डाइट में शामिल होने चाहिए.

Fast Weight Loss: वजन कम करना कई लोगों के लिए एक चिंता का विषय बन गया है. यह समझना जरूरी है कि वजन घटाने का मतलब केवल आपके द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी को कम करना नहीं है बल्कि आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की क्वालिटी के बारे में भी है. एक बैलेंस डाइट जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हों, वजन घटाने के लिए जरूरी हैं. अगर आप तेजी से वजन घटाने के उपाय (Fast Weight Loss Tips) तलाश रहे हैं तो यहां कारगर डाइट प्लान (Diet Plan) और फुल वेट लॉस रूटीन के बारे में बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए उपाय | Remedies For Fast Weight Loss

1. प्रोटीन से भरपूर डाइट

प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है जो मांसपेशियों के टिश्यू को बनाने और मरम्मत में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी हैं. यह भूख को कम करने और तृप्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है. दाल, बीन्स, नट्स और बीज में काफी प्रोटीन होता है.

2. फाइबर से भरपूर फूड्स

फाइबर एक और जरूरी पोषक तत्व है जो वजन घटाने में सहायता करता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और बहुत ज्यादा खाने से रोकता है. ब्रोकली, पालक और गोभी जैसी सब्जियां फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं. साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस और क्विनोआ भी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

3. हेल्दी फैट खाएं

हेल्दी फैट एनर्जी देते हैं, विटामिन के अब्जॉर्ब करने में सहायता करते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं. बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स और चिया के बीज और अलसी जैसे बीज हेल्दी फैट के बेहतरीन स्रोत हैं.

4. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

प्रोसेस्ड फूड्स में हाई कैलोरी और पोषक तत्व कम मात्रा में होते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है. प्रोसेस्ड फूड्स से बचना और नेचुरल हेल्दी फूड्सा का सेवन वेट लॉस की कुंजी है.

5. खूब पानी पिएं

वजन घटाने के लिए खूब पानी पीना जरूरी है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और पाचन में सहायता करता है. यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है और ओवरईटिंग से बचाता है.

6. बैलेंस डाइट

वजन घटाने के लिए एक बैलेंस डाइट जरूरी है. इस डाइट में चावल, चपाती, दाल, सब्जियां और दही शामिल हैं. जबकि ये हेल्दी फूड्स हैं, लेकिन इनका सेवन सही अनुपात में करें.

सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

7. बाहर के खाने से बचें

जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो बाहर खाना एक चुनौती हो सकती है, क्योंकि वे कैलोरी से भरपूर और पोषक तत्वों में कम होता है. बाहर के खाने से बचना और घर पर ही अपना खाना बनाना सबसे अच्छा है.

8. पॉर्शन कंट्रोल पर रखें ध्यान

वजन घटाने के लिए पॉर्शन कंट्रोल जरूरी है. मॉडरेशन में खाना और ज्यादा खाने से बचना जरूरी है. छोटी प्लेटों का इस्तेमाल करने से मदद मिल सकती है.

तेजी से वजन घटाने के लिए लो कैलोरी डाइट कितनी सेफ है? कितनी टाइम तक खा सकते हैं Low Calorie फूड

9. रेगुलर एक्सरसाइज करें

व्यायाम वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक्सरसाइज. यह कैलोरी बर्न करने और मसल मास बनाने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. डेली व्यायाम करने से आपको अपने वेट लॉस टारगेट को पाने में मदद मिलेगी.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
तेजी से वजन कम करने के लिए रामबाण हैं ये 9 डाइट स्टेप्स, पेट, हाथ और जांघों की चर्बी पिघलाकर कर देंगे गायब
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Next Article
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;