शरीर की गंध से कैसे पता लगाएं अपनी हेल्थ कंडिशन? पसीने की बदबू देती है इन बीमारियों के संकेत

Sweat Smell Or Health Conditions: पसीने की बदबू कई कारणों से हो सकती हैं. लेकिन कई बार यह हमें कुछ बीमारियों का संकेत देती है. तो चलिए आज इस खबर में हम आपको बताते हैं कि पसीने की बदबू किन बीमारियों की तरफ इशारा करती है और आपको इसे सीरियसली लेना चाहिए.

शरीर की गंध से कैसे पता लगाएं अपनी हेल्थ कंडिशन? पसीने की बदबू देती है इन बीमारियों के संकेत

पसीने की बदबू से कैसे पता लगाएं अपनी हेल्थ कंडिशन के बारे में.

What Your Body Odor Says About You? यूं तो शरीर से पसीना आना आम बात है, लेकिन कई बार पसीने के साथ गंदी बदबू आती है, जो हमारी हेल्थ कंडिशन (Health Condition) का संकेत दे सकती है. दरअसल, पसीने की अपनी कोई गंध नहीं होती, लेकिन बैक्टीरिया के संपर्क में आने से ये दुर्गंध पैदा करता है. पसीने की बदबू (Sweat Smell) कई कारणों से हो सकती हैं. लेकिन कई बार येहमें कुछ बीमारियों का संकेत देती है. तो चलिए आज इस खबर में हम आपको बताते हैं कि पसीने की बदबू किन बीमारियों की तरफ इशारा करती है और आपको इसे सीरियसली लेना चाहिए.

Home Remedies For Head Lice: सिर में पड़ गए हैं जूं, तो बस ये एक घरेलू नुस्खा अपनाएं, हो जाएगी उनकी छुट्टी

क्या होती है शरीर की दुर्गंध? (What Is Body Odor)

जब हमारे शरीर से निकलने वाला पसीना बैक्टीरिया के संपर्क में आता है, तो ये शरीर से दुर्गंध पैदा करता है. जब हमें पसीना आता है, तो पानी, नमक और फैट इस बैक्टीरिया के साथ मिल जाते हैं और गंध पैदा कर सकते हैं. कई बार गंध खाद्य पदार्थ, हार्मोनल चेंज या दवाओं के कारण भी हो सकती है. शरीर के गंध आने के कुछ कारण इस प्रकार है:

  • व्यायाम
  • तनाव या चिंता
  • गर्म मौसम
  • अधिक वजन होना
  • आनुवंशिकी
  • पसीने की बदबू देती है इन बीमारियों का संकेत

​ब्रोम्हिड्रोसिस

​ब्रोम्हिड्रोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर से बहुत गंदी बदबू आती है, क्योंकि इस बीमारी में पसीने में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मिल जाते हैं जो गंदी बदबू पैदा करते हैं. यह दो प्रकार का होता है एक एक्राइन और दूसरा एपोक्रीन. एक्राइन में हाथ, पैर, धड़ और शरीर से पसीना आता है और गंदी बदबू पैदा होती है. वहीं एपोक्रीन में बगल और जननांग से बदबू आती है.

Diabetes के रोगियों में High Blood Sugar के कारण बढ़ गया है Foot Pain तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार

थायराइड 

अगर आपको बहुत ज्यादा पसीने की शिकायत है और इससे गंदी दुर्गंध आती है तो हो सकता है कि आपको थायराइड हो. ज्यादातर जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उन्हें थायराइड की समस्या हो सकती है और शरीर से दुर्गंध आती है.

डायबिटीज 

शरीर की गंध डायबिटीज की ओर भी इशारा करती है, क्योंकि डायबिटीज से पीड़ित मरीजों का शुगर लेवल बढ़ जाने से शरीर से दुर्गंध आने लगती है.

Thigh Fat से नहीं पहन पा पहे हैं मनपसंद जींस, तो ये Exercise जांघों को कुछ ही दिनों में बना देंगे पतला

लीवर और किडनी की समस्या 

कई बार शरीर से पसीने की बदबू लिवर और किडनी खराब होने की ओर इशारा करती है. इसके पीछे हार्मोनल चेंजेस भी कारण होते हैं. इसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.