Home Remedies For Head Lice: सिर में पड़ गए हैं जूं, तो बस ये एक घरेलू नुस्खा अपनाएं, हो जाएगी उनकी छुट्टी

Home Remedy For Head Lice: बालों और स्कैल्प की गंदगी से जुएं पनपती हैं, कई बार ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने से जिसके बालों में पहले से जुएं हैं, बालों में जूं आ जाती हैं. जुएं काफी तेजी से संख्या में कई गुना बढ़ जाती है और इनसे निजात पाना मुश्किल होने लगता है.

Home Remedies For Head Lice: सिर में पड़ गए हैं जूं, तो बस ये एक घरेलू नुस्खा अपनाएं, हो जाएगी उनकी छुट्टी

Home Remedy For Head Lice: कई बार सिर में जबरदस्त खुजली का कारण जूं होते हैं.

Ways To Get Rid Of Head Lice: कई बार सिर में जबरदस्त खुजली होने लगती है और बालों पर गुदगुदी सी महसूस होती है. ऐसे लगता है बालों के अंदर कुछ चल रहा है. आप भी ऐसा कुछ महसूस करते हैं तो जान लीजिए कि जुओं (Lice) ने आपके बालों में डेरा जमा लिया है. एक बार सिर में जुएं हो जाएं तो फिर इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. बालों और स्कैल्प की गंदगी (Hair And Scalp Dirt) से जुएं पनपती हैं, कई बार ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने से जिसके बालों में पहले से जुएं हैं, बालों में जूं आ जाती हैं. जुएं काफी तेजी से संख्या में कई गुना बढ़ जाती है और इनसे निजात पाना मुश्किल होने लगता है. हालांकि एक घरेलू नुस्खे (Home Remedies) की मदद से आप जुओं को बाय-बाय बोल सकते हैं.

कैसे पहचानें कि सिर में जूं पड़ गए हैं? | How To Find That You Have Got Head Lice?

सिर में बहुत तेज खुजली होना.
बालों के भीतर कुछ चलने का एहसास होना.
गर्दन, कंधे और स्कैल्प पर लाल निशान.

सिर में जूं कैसे फैलते हैं? | How Do Head Lice Spread?

जूं एक तरह का परजीवी है, जो एक सिर से दूसरे सिर के संपर्क में आने से फैल सकता है. साथ ही दूसरे की कंघी, तौलिया या फिर कपड़ों आदि से भी ये फैसते हैं. स्कैल्प्स से चिपकर ये अंडे देते हैं और वहीं से अपनी खुराक भी पाते हैं.

Diabetes के रोगियों में High Blood Sugar के कारण बढ़ गया है Foot Pain तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार

जुओं से छुटकारा पाने के लिए उपाय | Remedies To Get Rid Of Lice

इस उपाय को अपनाकर आप आसानी से जुओं से छुटकारा पा सकते हैं. आपको करना बस ये है कि नीम की कुछ पत्तियों को चुनें. करीब एक कप नीम की पत्तियों को पानी में डाल कर उबाल लें. उबल जाने पर इन पत्तियों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगाएं, इसके बाद इसे 2 घंटे लगा रहने दें. 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें. नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण जुओं का खात्मा कर आपको राहत देंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.