Diabetes Test: कैसे पता करें कि आपको डायबिटीज है? कैसे करें चेक, जानें ब्लड शुगर लेवल टेस्ट के प्रकार

How To Identify Diabetes: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल की बीमारी है. इसलिए सही समय पर अपनी डेली एक्टिविटीज में संशोधन करने से डायबिटीज की शुरुआत को रोकने में मदद मिल सकती है. समय पर स्थिति का निदान करने से शरीर के अंगों और अंग प्रणालियों के काम करने में गंभीर जटिलताओं को टालकर भी जान बचाई जा सकती है.

Diabetes Test: कैसे पता करें कि आपको डायबिटीज है? कैसे करें चेक, जानें ब्लड शुगर लेवल टेस्ट के प्रकार

Diabetes Test: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल की बीमारी है.

Blood Sugar Level Test: आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपका ब्लड शुगर लेवल क्या है. डायबिटीज दुनिया भर में हर इंसान के लिए एक चिंताजनक स्थिति है. भारतीयों को इस खतरनाक स्थिति को विकसित करने से और भी अधिक डरना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सबको पता है कि साउथ एशियन लोगों में यूरोपीय लोगों की तुलना में वेटलॉस लेवल पर डायबिटीज विकसित करने की प्रवृत्ति अधिक होती है. 2021 की एक समीक्षा के अनुसार, भारत में शहरों और महानगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में डायबिटीज होने की संभावना पहले से कहीं अधिक होती है. यह कुछ हद तक लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने वाले शहरों के कारण है जो किसी व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को बढ़ा सकते हैं. हाई बीएमआई होना एक डायबिटीज जोखिम कारक है.

डायबिटीज क्या है? | What Is Diabetes?

अमेरिका स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (एनआईडीडीके) के अनुसार, "डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड ग्लूकोज, जिसे ब्लड शुगर भी कहा जाता है. ब्लड ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है जो इससे आता है आप जो खाना खाते हैं. इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन जो भोजन से ग्लूकोज को ऊर्जा के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपकी कोशिकाओं में जाने में मदद करता है. कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त-या कोई भी-इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है. ग्लूकोज तब आपके ब्लड में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है.

डायबिटीज गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है जैसे:

  • दृष्टि की हानि,
  • धीरे-धीरे ठीक होने वाले घाव
  • किडनी की बीमारी
  • चेतना की हानि
  • रेटिनल रोग,
  • हृदय रोग
  • स्ट्रोक

डायबिटीज के लिए ब्लड शुगर टेस्ट के प्रकार | Types Of Blood Sugar Tests For Diabetes

नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया के मुताबिक ब्लड ग्लूकोज लेवल जानने के लिए ब्लड टेस्ट - फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज, दो घंटे का पोस्टप्रैन्डियल टेस्ट और ओरल ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट किया जाता है. डायबिटीज के निदान के लिए ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1c) का उपयोग किया जा सकता है (अगर सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हों).

रेंडम प्लाज्मा ग्लूकोज परीक्षण: सेंपल किसी भी समय लिया जा सकता है, इसके लिए उतनी प्लान की जरूरत नहीं होती है और इसलिए इसका उपयोग टाइप 1 डायबिटीज के निदान में किया जाता है.

फास्ट प्लाज्मा ग्लूकोज टेस्ट: कम से कम आठ घंटे के उपवास के बाद सेंपल लिया जाता है (आमतौर पर सुबह में लिया जाता है).

ओरल ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट (ओजीटीटी): इसमें पहले ब्लड का फास्ट सेंपल लेना और फिर 75 ग्राम ग्लूकोज युक्त बहुत मीठा पेय लेना शामिल है. 2 घंटे के बाद एक और ब्लड सेंपल लिया जाता है.

डायबिटीज के निदान के लिए HbA1c टेंस्ट: यह टेस्ट सीधे ब्लड शुगर लेवल को नहीं मापता है, हालांकि, टेस्ट का परिणाम इस बात से प्रभावित होता है कि आपके ब्लड शुगर लेवल 2 से 3 महीने की पिछली अवधि में कितना अधिक या लो रहा है.

हेल्दी ब्लड शुगर लेवल क्यों महत्वपूर्ण है? | Why is a healthy Blood Sugar Level Important?

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें और साथ ही आप लंबे समय तक हाई शुगर लेवल को डायबिटीज की जटिलताओं के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

आपका निदान जो भी हो, चिकित्सकीय देखरेख में रहें और ऐसे उपाय और लाइफस्टाइल में बदलाव अपनाएं जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपको डायबिटीज या गंभीर डायबिटीज नहीं है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.