How To Keep My Kidneys Healthy: किडनी को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए 5 बेस्ट ट्रिक्स, किडनी की बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

Tips For Healthy Kidney In Hindi: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. हमारे शरीर में बनने वाले वेस्ट प्रोडक्ट्स को छानने और मूत्रमार्ग के माध्यम से निकालने का महत्वपूर्ण कार्य किडनी के माध्यम से होता है. अगर किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

How To Keep My Kidneys Healthy: किडनी को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए 5 बेस्ट ट्रिक्स, किडनी की बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

How To Keep My Kidneys Healthy: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है.

खास बातें

  • किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है.
  • अगर किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.
  • किडनी भी विटामिन डी के एक रूप को सक्रिय करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

How Can I Improve Kidney Function: किडनी भी विटामिन डी के एक रूप को सक्रिय करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जो शरीर को हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों के कार्य को विनियमित करने के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा, किडनी शरीर में पीएच, नमक और पोटेशियम लेवल को कंट्रोल करते हैं. वे हार्मोन भी पैदा करते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं. ऐसे में किडनी का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है और अगर कोई समस्या है तो उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और उसका सही इलाज करना चाहिए. आजकल के लाइफस्टाइल में बदलाव, बिजी शेड्यूल और खराब खान-पान के कारण किडनी से जुड़ी बीमारियां आम हो गई हैं. यहां ऐसे में 5 तरीके बताए गए हैं जो आपकी किडनी स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती हैं.

किडनी को बीमारियों से बचाने के लिए टिप्स | Tips To Protect Kidney From Diseases

1. नियमित व्यायाम

अगर किडनी में कोई समस्या है तो शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. इसमें ऊर्जा की कमी, थकान, एकाग्रता की कमी, पेशाब करने में कठिनाई, किडनी में तेज दर्द आदि शामिल हैं. किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं. व्यायाम या योग क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को कम कर सकता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है और आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है, जो कि किडनी की क्षति को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

5 सबसे आसान Face Exercise जो झुर्रियों को दूर रख Young Skin और बेहतरीन लुक पाने के लिए हैं कमाल

2. अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करें

डायबिटीज वाले लोग या ऐसी स्थिति जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती है, किडनी की क्षति का विकास कर सकती है. जब कोशिकाएं ब्लड में ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर पाती हैं, तो किडनी ब्लड को छानने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने को मजबूर होते हैं. अगर आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं, तो आप क्षति के जोखिम को कम करते हैं.

3. ब्लड प्रेशर की निगरानी करें

हाई ब्लड प्रेशर से किडनी खराब हो सकती है इसलिए अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें. अगर डायबिटीज, हृदय रोग, या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ हाई ब्लड प्रेशर होता है, तो प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकता है. जीवनशैली और खान-पान में बदलाव आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं अगर यह हाई है.

4. वजन की निगरानी करें और हेल्दी डाइट लें

जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, उन्हें कई स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा होता है जो कि किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इनमें डायबिटीज, हृदय रोग और किडनी की बीमारी शामिल हैं. सोडियम, प्रोसेस्ड मीट और किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले अन्य फूड्स में कम हेल्दी डाइट किडनी की क्षति के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

5. खूब सारा लिक्विड पिएं

नियमित और लगातार पानी का सेवन किडनी के लिए हेल्दी है. पानी सोडियम और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है और क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को कम करता है, जिन लोगों को पहले किडनी की पथरी हो चुकी है, उन्हें भविष्य में पथरी जमा होने से बचाने के लिए ढेर सारा पानी पीना चाहिए.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.