Healthy Kidney Diet: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स

Foods For Kidney Health: डाइट में नमक का सेवन सीमित होना चाहिए. इसके अलावा, अनहेल्दी किडनी को फॉस्फोरस को छानने में समस्या होती है, इसलिए किडनी-फ्रेंडली डाइट के लिए इस खनिज की कम मात्रा की सिफारिश की जाती है.

Healthy Kidney Diet: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स

Healthy Kidney Diet: डाइट में नमक का सेवन सीमित होना चाहिए.

खास बातें

  • डाइट में नमक का सेवन सीमित होना चाहिए.
  • अनहेल्दी किडनी को फॉस्फोरस को छानने में समस्या होती है.
  • किडनी-फ्रेंडली डाइट में इस खनिज की कम मात्रा की सिफारिश की जाती है.

Foods To Eat For Kidneys: जब स्वास्थ्य की बात आती है तो किडनी हमारी लिस्ट में पहली चीज नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम अपनी डाइट कुछ साधारण फूड्स को शामिल कर किडनी स्वास्थ्य को बहतर बना सकते हैं. ये साधारण और रोजमर्रा के फूड्स हैं जो घर में आसानी से उपलब्ध हैं. अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना किडनी की बीमारी के संकुचन से बचने के लिए एक निवारक उपाय के रूप में कार्य करता है. किडनी की बीमारियों से बचने के लिए जितना हो सके सोडियम के सेवन से बचना चाहिए. डाइट में नमक का सेवन सीमित होना चाहिए. इसके अलावा, अनहेल्दी किडनी को फॉस्फोरस को छानने में समस्या होती है, इसलिए किडनी-फ्रेंडली डाइट के लिए इस खनिज की कम मात्रा की सिफारिश की जाती है.

हेल्दी किडनी के लिए खाए जाने वाले 7 फूड्स | 7 Foods To Eat For Healthy Kidneys

1. सेब

सेब किडनी की सुरक्षा के लिए भी सहायक होते हैं. सेब में हाई पेक्टिन सामग्री किडनी की क्षति से जुड़े जोखिम कारकों को कम करने में मदद करती है.

2. जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट और सहायक पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. किडनी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए डाइट में कई जामुन शामिल किए जा सकते हैं जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी आदि.

3. खट्टे फल

अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो विटामिन सी जितना अधिक होगा उतना ही अच्छा है. संतरे, नींबू जैसे खट्टे फलों में यह महत्वपूर्ण विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है.

4. पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में सोडियम की मात्रा स्वाभाविक रूप से कम होती है, जो किडनी की बीमारी को रोकने के लिए इसे एक बेहतरीन सब्जी बनाती है. इसमें कई सहायक यौगिक और विटामिन भी होते हैं. पत्ता गोभी खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे हल्का पका कर ही खाएं ताकि यह अपने स्वास्थ्य लाभ को बरकरार रखे.

5. शकरकंद

शकरकंद में पाए जाने वाले विटामिन और खनिजों की मात्रा दिन के किसी भी समय सेवन के लिए बहुत अच्छी होती है. उनकी हाई फाइबर सामग्री धीरे-धीरे टूट जाती है, जिससे वजन कम करने के लिए भी यह आदर्श बन जाता है.

6. केल

बेहतर किडनी स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में गहरे रंग की पत्तेदार हरी सब्जियां अवश्य शामिल करें. केल एक ऐसा सुपरफूड है जो आसानी से उपलब्ध होता है और इसमें विटामिन और मिनरल की मात्रा अधिक होती है.

7. फूलगोभी

फूलगोभी एक पावर-पैक सब्जी है जिसमें विटामिन सी, फोलेट और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. किडनी के लिए अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए इसे उबालकर या कच्चा भी खाया जा सकता है. पानी से भरपूर खाना खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. अजवाइन, ककड़ी, खीरा, लौकी और तरबूज किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.