विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 11, 2022

Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके

How To Get Rid Of Dandruff Permanently: अदरक अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण डैंड्रफ के इलाज के लिए एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. इसका उपयोग करने के 5 तरीके यहां बताए गए हैं.

Read Time: 5 mins
Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके
How To Get Rid Of Dandruff: सर्दियों के मौसम के दौरान बालों की समस्याओं में सबसे डैंड्रफ परेशान करता है.

Home Remedies For Hair Fall And Dandruff: सर्दियों के मौसम के दौरान बालों की समस्याओं में सबसे डैंड्रफ परेशान करता है. खुजलीदार डैंड्रफ फ्लेक्स हो सकता है जो हमारे स्कैल्प को प्रभावित करता है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कई उपाय हैं. बाजार में रूसी को दूर करने के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. हर कोई डैंड्रफ का इलाज अलग-अलग तरह से करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई लोग डैंड्रफ के इलाज के लिए अदरक का इस्तेमाल करते हैं. माना जाता है रूसी से जल्द छुटकारा पाने के लिए अदरक किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह शरीर में सूजन से लड़ने में कारगर होता है. इस प्रकार अदरक त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकता है. यह चमत्कारी जड़ एक बेहतरीन सौंदर्य सामग्री भी हो सकती है.

अपने जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के कारण अदरक के रस का उपयोग त्वचा और स्कैल्प इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जा सकता है. अदरक का रस आपके सिर की त्वचा को फिर से हेल्दी करने में मदद कर सकता है और सिर की खुजली और रूसी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. यह रूसी के लिए एक सदियों पुराना उपचार है. इसके साथ ही बालों के झड़ने को रोकने के लिए अदरक के रस का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि डैंड्रफ बालों के झड़ने का एक आम कारण है.

डैंड्रफ के इलाज के लिए अदरक वाले घरेलू उपचार | Ginger Home Remedies To Treat Dandruff

1. अदरक का रस स्पॉट उपचार

महान एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों वाला एक शक्तिशाली घटक अदरक के अर्क का उपयोग करके जिद्दी रूसी से छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसके अतिरिक्त, रस कई अन्य लाभ प्रदान करता है, जैसे कि पीएच लेवल में सुधार और स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार. अदरक के रस में भिगोए हुए रुई के फाहे का उपयोग स्कैल्प पर सूखे और पपड़ीदार पैच का इलाज करने के लिए किया जा सकता है. एंटिफंगल लाभों को बढ़ाने के लिए रस को नींबू के रस जैसे अन्य सक्रिय पदार्थों के साथ भी मिलाया जा सकता है.

2. अदरक वाले शैम्पू या क्लीन्जर

जो लोग सोचते हैं कि सिर पर अदरक का रस लगाना एक ओवरकिल हो सकता है. अदरक-वाला शैम्पू आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. इस उपचार के लिए एक सल्फेट-फ्री शैम्पू में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं. अदरक के गुणों से भरपूर इस मिश्रण से अपने बालों को धो लें. शैम्पू न केवल डैंड्रफ के गुच्छे से छुटकारा दिलाएगा, बल्कि बालों को किसी भी अन्य गंदगी से भी साफ करेगा और आपके बालों को स्वस्थ बनाएगा.

3. अदरक के रस वाला तेल

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए बालों के तेल हमेशा एक टेस्टेड और सिद्ध रहे हैं, और बेहद बहुमुखी हैं. अदरक को इसेंशियल ऑयल जैसे वाहक तेल में डाला जा सकता है. इसलिए अदरक का तेल लंबे समय तक रूसी को दूर रखने में मदद कर सकता है. यह विधि नारियल तेल जैसे वाहक तेल के साथ कुछ अदरक को भिगोने जितनी सरल है. तेल को कई दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है.

4. जिंजर बेस्ड हेयर रिन्स

हम सभी ने बेहद लोकप्रिय सेब साइडर सिरका और चावल के पानी के हेयर रिन्स के बारे में सुना और निश्चित रूप से टेस्ट किया है, लेकिन जो और भी अधिक प्रभावी होगा, वह है सेब के सिरके और चावल के पानी को अदरक के साथ मिलाकर डैंड्रफ का इलाज करना.

5. हेयर मास्क

हेयर मास्क नमी को प्रेरित करने और बालों पर प्रदूषण और गर्मी के नुकसान के प्रभाव को कम करने के लिए होते हैं. अदरक के अर्क जैसे सक्रिय तत्व को अपने बालों के मास्क में मिलाने से बालों के झड़ने का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
Hair Fall Control करने और Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय है अदरक, जानें बालों पर लगाने के 5 तरीके
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;