विज्ञापन

नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं

Eyesight Badhane Ke Gharelu Nuskhe: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. अगर आप भी नजर कम होने के कारण चश्मा पहनते हैं तो यहां हम एक ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा बता रहे हैं जो आपके लिए कमाल कर सकता है.

नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं
How To Improve Eye Vision: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई प्रभावी उपाय हैं.

Triphala Churna For Eyesight: आयुर्वेद न केवल रोगों के उपचार में बल्कि हमारी ऑलओवर हेल्थ के सुधार में बड़ी भूमिका निभाता है. आजकल बहुत से लोग कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान हैं. आंखों का कम उम्र में ही कमजोर होना एक बड़ी विडंबना है. बहुत से ऐसे कारक हैं जिनकी वजह से न सिर्फ यंग लोग बल्कि बच्चों में भी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. छोटी उम्र से ही लोग चश्मा पहनने लगे हैं. हालांकि हर कोई चाहता है कि आंखों की रोशनी को तेज किया जाए और चश्मा हट जाए, लेकिन कारगर उपायों के बारे में जानकारी न होने से ये बोझ जिंदगीभर चलता रहता है. हालांकि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई प्रभावी उपाय हैं, जिनमें से एक है त्रिफला. ये एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक जड़ी है जिसे तीन प्रमुख फलों - आंवला, बिभीतक और हरड़ के मिश्रण से बनाया जाता है. इन फलों का कॉम्बिनेशन नजर बढ़ाने के लिए लाभकारी माना जाता है.

यह भी पढ़ें: दूर की चीजें धुंधली दिखाई देने लगी हैं तो आज से ही करें ये 6 काम, आंखों से हटेगा चश्मा, दिखने लगेगा साफ साफ

त्रिफला में मिक्स चीजें और उनके फायदे:

1. आंवला: आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है और यह आंखों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. यह आंखों के तनाव को कम करने, आंखों की रोशनी को सुधारने और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है.

2. बिभीतक: बिभीतक आंखों को हेल्दी रखने और दृष्टि को सुधारने में मदद करता है. यह आंखों में होने वाली सूजन और संक्रमण को कम करने में सहायक है.

3. हरड़: हरड़ का उपयोग आंखों को तेज करने के लिए किया जाता है. यह आंखों के मांसपेशियों को मजबूत बनाने और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले 7 फूड्स, उम्र बढ़ने पर भी जल्दी कमजोर नहीं होंगी आपकी नजरें

आंखों के लिए त्रिफला के फायदे | Benefits of Triphala For Eyes

1. आंखों की थकान कम करना: नियमित रूप से त्रिफला का सेवन करने से आंखों की थकान कम होती है और आंखों को आराम मिलता है.

2. आंखों की रोशनी को सुधारना: त्रिफला आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और दृष्टि को सुधारने में सहायक होता है.

3. आंखों के संक्रमण से बचाव: त्रिफला में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों के संक्रमण से बचाव करते हैं.

त्रिफला का उपयोग कैसे करें? | How to use Triphala?

1. त्रिफला चूर्ण: त्रिफला चूर्ण को रात में सोते समय एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए. यह न केवल आपकी पाचन प्रणाली को सुधारता है बल्कि आंखों की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है.

2. त्रिफला काढ़ा: त्रिफला काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास पानी में डालकर रात भर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पिएं.

3. त्रिफला आई वॉश: त्रिफला के काढ़े को आंखों को धोने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है. यह आंखों की जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है.

त्रिफला अपने अद्वितीय गुणों के कारण आंखों की रोशनी सुधारने के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है. इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से आंखों की सेहत में सुधार होता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कांगो में मंकीपॉक्स से अब तक 610 लोगों की मौत, 17,801 संदिग्ध मामले, WHO ने तैयार की रणनीति
नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं
हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को एक दिन में कितने मिलीग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए? जानिए कैसे कम करें अपना इंटेक
Next Article
हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को एक दिन में कितने मिलीग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए? जानिए कैसे कम करें अपना इंटेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;