How To Improve Gut Health: निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

Curd For Gut Health: दही सबसे अच्छा प्रोबायोटिक्स में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप इसे अपनी डाइट में विभिन्न तरीकों से शामिल कर सकते हैं. यहां कुछ दिलचस्प तरीके हैं जिन्हें आपको अपनी गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अवश्य आजमाना चाहिए!

How To Improve Gut Health: निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

Ways To Boost Gut Health: दही आपको आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • दही आपको आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • Improve Gut Health: छाछ आपके पाचन की समस्याओं को दूर रखता है.
  • आप दही को डिप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

Ways To Boost Gut Health: आपका आंत स्वास्थ्य शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं से जुड़ा हुआ है. आंत स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के तरीके कई हैं, लेकिन आंत माइक्रोबायोम में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन होना चाहिए. आंत में किसी भी गड़बड़ी से पेट में गड़बड़ी, वजन में बदलाव, लगातार थकान, नींद न आना, त्वचा की समस्याएं, भोजन में असहिष्णुता जैसे लक्षण हो सकते हैं. एक हेल्दी डाइट आपके पेट को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. आहार में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने से आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है. सबसे अच्छा प्रोबायोटिक्स आप अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं दही में से एक है क्योंकि यह हेल्दी बैक्टीरिया से भरा हुआ है.

न केवल बेहतर पेट स्वास्थ्य, दही भी एक आदर्श वजन घटाने के अनुकूल स्नैक्स है. जब वजन कम करने की कोशिश की जा रही हो, तो भोजन के बीच भूख के दर्द को कम करने के लिए हेल्दी स्नैक्स चुनना महत्वपूर्ण है. दही में कम कैलोरी और पर्याप्त प्रोटीन होता है. यह कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है. अपने पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए और अपने शरीर के वजन को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में दही को शामिल करने के कुछ दिलचस्प तरीके यहां दिए गए हैं.

हेल्दी आंत के लिए इन तरीकों से करें दही का सेवन | Use Curd In These Ways For Healthy Gut

1. रायता

अपने भोजन में रायता शामिल करने से न केवल आपका भोजन दिलचस्प होगा, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा. यह आपको प्रोबायोटिक्स प्रदान कर सकता है और आपके भोजन में एक स्वादिष्ट खुशी जोड़ सकता है. आप रायता को मौसमी सब्जियों और फलों के साथ तैयार कर सकते हैं.

081j1dgHow To Improve Gut Health: दही में मौसमी फलों की अच्छाई को मिलाएं

2. एक डिप बनाएं

दही के साथ अपने अनहेल्दी डिप्स को स्वैप करें. आप अपने दही में कुछ जड़ी-बूटियों को शामिल कर सकते हैं और इसे कुरकुरे सब्जियों के साथ शामिल कर भूख के दर्द को हरा सकते हैं. यह संयोजन आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है और हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद करता है.

3. मेवे और फल डालें

अपने दही में अतिरिक्त पोषक तत्व मिलाएं. अपने दही के लिए टॉपिंग के रूप में नट्स और ताजे फलों को काटें. यह पोषक तत्वों के इन पावर-पैक स्रोतों की अच्छाई को जोड़ देगा. आप दही के ऊपर कुछ बीज भी छिड़क सकते हैं.

4. हेल्दी स्मूथी

आप दही के साथ एक स्मूदी तैयार कर सकते हैं. आप अपनी पसंद के फलों की अच्छाई जोड़ सकते हैं. वर्कआउट के बाद की स्मूदी तैयार करें या इसे अपने नाश्ते में शामिल करें.

m66upig8How To Improve Gut Health: एक स्वस्थ आंत के लिए दही के साथ एक कसरत के बाद की स्मूदी तैयार करें

5. छाछ


यह आपके आहार में प्रोबायोटिक्स को जोड़ने का एक और दिलचस्प तरीका है. यह पचाने में आसान है और आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव छोड़ता है. छाछ पीने से एसिडिटी और कब्ज को भी कम किया जा सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.