How To Get Toned Legs: पैरों को टोंड करने के लिए अपने डेली वर्कआउट रुटीन में शामिल करें लंजेस एक्सरसाइज

Exercise For Toned Legs: अगर आप एक अच्छी तरह से बेहतर बट और मजबूत पैरों की तलाश में हैं, तो आप लंजेस एक्सरसाइज को अनदेखा नहीं कर सकते हैं.

How To Get Toned Legs: पैरों को टोंड करने के लिए अपने डेली वर्कआउट रुटीन में शामिल करें लंजेस एक्सरसाइज

How To Get Toned Legs: अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सीढ़ियां चढ़ सकते हैं

खास बातें

  • लंजेस एक्सरसाइज आपके पैरों को टोंड करने में मदद कर सकती है.
  • अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सीढ़ियां चढ़ सकते हैं.
  • आपको लंज करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है.

How To Get Toned Legs Fast: आप अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से ये सभी तकनीकें आपको दुबला होने में मदद करेंगी. अपने पैरों पर मांसपेशियों को पाने के लिए आपको ऐसे व्यायाम की जरूरत होती है जो डाइट के बिना आपके निचले शरीर को टोंड कर सकती हैं. वह है लंजेस एक्सरसाइज. लंजेस एक महान कार्यात्मक व्यायाम है जो एक साथ आपके ग्लूट्स, जांघों, क्वाड्स और बछड़ों पर काम करता है. लंजेस एक्सरसाइज के फायदे कई हैं. खासतौर पर लंजेस एक्सरसाइज आपके पैरों को टोंड करने में मदद कर सकती है. अतिरिक्त बोनस यह है कि आप किसी भी अतिरिक्त उपकरण का उपयोग किए बिना लंजेस को कहीं भी कर सकते हैं.

लंज एक्सरसाइज को करने का परफेक्ट तरीके | Perfect Way To Do Lunge Exercise

लंजेस करना आसान लग सकता है, लेकिन आपको लंज करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा, अपने टखने की स्थिति और उचित कोण पर मूवमेंट करना जरूरी है अगर आप सही मांसपेशी समूह पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

1. प्राथना की स्थिति में खड़े हो जाएं. अब अपने बाएं पैर को आगे की ओर लाएं.
2. अपने ऊपरी शरीर को नीचे करें, यह सुनिश्चित करें कि आपकी बाईं जांघ और बछड़ा 90 डिग्री का कोण बनाते हैं.
3. 3 सेकंड के लिए इसी पोज में रहें और प्रारंभिक स्थिति में लौटें. दोहराएं.

अगर आप खिंचाव महसूस कर रहे हैं, तो आप इस अभ्यास को करने में कामयाब रहे. बिगनर्स दोनों पैर के साथ 15 पर साइड के 4 सेट कर सकते हैं. 

टिप्स: बेहतर मूवमेंट के लिए, बस सुनिश्चित करें कि आपके दोनों पैर एक ही लाइन में नहीं हैं. जो पैर सीधे आपके शरीर से दूर है उसे ले जाएं और अपनी पीठ को सीधा रखना न भूलें.

v3mkrnfHow To Get Toned Legs: लंजेस एक्सरसाइज आपके पैरों को टोंड करने में मदद कर सकती है

क्यों लंजेस आपके पैरों के लिए महान हैं | Why Lunges Are Great For Your Feet

1. यह आपके पैर को मजबूत बनाता है

अगर आप पैर की चोटों से पीड़ित हैं और अगर आपकी हैमस्ट्रिंग आपकी कमजोर जगह है, तो लंजेस आपके पैर की मांसपेशियों को अधिक चुस्त बनाने में मदद करेंगे. इससे आपको अधिक लचीलापन मिलेगा और आपको मजबूत पैर मिलेंगे.

2. यह आपको मांसपेशी पाने में मदद करता है

चिकन लेग होने से न केवल बुरा लगता है, बल्कि लंबे समय में जोड़ों की समस्याओं को भी जन्म दे सकता है, लेकिन अध्ययनों का कहना है कि लंजेस वास्तव में दुबले मांसपेशियों को विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जिससे आपके पैरों को आकार मिल सकता है.

3. रीढ़ और आसन को कंट्रोल रखता है


ऐसे कई व्यायाम हैं जो आपकी रीढ़ पर दबाव डालते हैं जिसके कारण आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है. इससे आपका आसन भी गड़बड़ा जाता है, लेकिन फेफड़ों के साथ लोड कम शरीर के आसपास समान रूप से वितरित किया जाता है, और इसलिए आप पीठ दर्द और अन्य रीढ़ की हड्डी के समस्याओं से बचते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.