डिप्रेशन और एंजायटी को रखना है दूर तो लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 4 बदलाव, हर दिन रहेंगे कूल और एनर्जेटिक

Depression And Anxiety: भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल के बीच हम इतने तनाव में होते हैं कि कब ये डिप्रेशन बन जाता है पता ही नहीं चलता. यहां डिप्रेशन और तनाव से निपटने के लिए कुछ तरीके हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

डिप्रेशन और एंजायटी को रखना है दूर तो लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 4 बदलाव, हर दिन रहेंगे कूल और एनर्जेटिक

How To Reduce Stress: यह जरूरी नहीं कि जीवन में एक बड़ा झटका ही डिप्रेशन का कारण बने.

How To Reduce Stress: आपको अपने वर्कप्लेस पर मल्टीटास्कर कहा जाता है. कॉर्पोरेट हो या घरेलू जिम्मेदारी हमें कहीं न कहीं तनाव में डालती है. हमारे ऊपर खुद को बेहतर और सबसे अलग बनाने का दबाव होता है. मानसिक थकावट के साथ नींद की कमी भी मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकती है. किसी काम पर फोकस करना कठिन होता. डिप्रेशन किसी को भी चपेट में ले सकता है और यह जरूरी नहीं कि जीवन में एक बड़ा झटका ही डिप्रेशन का कारण बने. हममें से ज्यादातर लोग सुबह ईमेल देखने से अपने दिन की शुरुआत करते हैं और अगले दिन का प्लान बनाकर दिन को अंत. तेजी से भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल के बीच हम इतने तनाव में होते हैं कि कब ये डिप्रेशन बन जाता है पता ही नहीं चलता. न्यूबॉर्न्स एंड न्यू मॉम्स- एन अर्बन वुमन गाइड टू लाइफ आफ्टर चाइल्ड चाइल्ड की लेखिका डॉ फराह आदम मुकादम ने कुछ प्वॉइंट शेयर किए हैं कि कैसे हम डिप्रेशन और तनाव को दूर कर सकते हैं.

तनाव से दूर रहने के लिए क्या करें? | What To Do To Stay Away From Stress? 

1. अपने फोन को शुरू किए बिना अपने दिन की शुरुआत करें

अगर आप भी सुबह सबसे पहले उठने के बाद फोन को चेक करते हैं और सोशल मीडिया को स्क्रोल करते हैं तो इससे आपको तनाव से सिवा और कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है.

क्या होता है Heart Failure? क्या इसके बाद सामान्य जीवन जिया जा सकता है, डॉक्टर ने बताया कैसे करें इसकी पहचान

2. कम स्क्रीनलाइट और बहुत ज्यादा धूप

दिन में करीब 20 मिनट धूप में जरूर विताएं ये आप सुबह सूरज की पहली किरणों के साथ कर सकते हैं. माना जाता है कि ये यह शरीर की सूजन को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

3. धीरे-धीरे स्ट्रेच करें

सुबह स्ट्रेचिंग एक बेहतरीन व्यायाम है. अगर आप कठोर वर्कआउट नहीं करना चाहते हैं तो केवल 20 मिनट की स्ट्रेचिंग रुटीन से आप अपने एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं और तनाव को दूर कर सकते हैं.

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीने से होते हैं ये 7 कमाल के फायदे, मां और बच्चे की इन जरूरतों को करता है पूरा, जानिए

4. रात को समय से सोएं

देर रात को सोने से हमारे अगले दिन का पूरा रूटीन बिगड़ जाता है और हम तनाव महसूस कर सकते हैं. इससे अच्छा है कि हम रात को जल्दी सोएं और अगले दिन समय से एनर्जी के साथ उठें.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.