होंठों का कालापन कैसे दूर करें, होठों को गुलाबी करना है, तो अपनाएं ये 4 नुस्खे...

अक्सर होंठों का कालापन कैसे दूर करें, ऐसे कौन से उपाय अपनाएं कि होठों का कालापन हो जाएगा... अक्सर स्मोकिंग या दूसरे कारणों से होंठ काले पड़ जाते हैं. सुंदर नर्म और गुलाबी होंठ हर किसी की तमन्ना होती है. यहीं वजह है कि अक्सर लोग काले होंठों का इलाज तलाशते है.

होंठों का कालापन कैसे दूर करें, होठों को गुलाबी करना है, तो अपनाएं ये 4 नुस्खे...

Pink Lips Home Remedies: होंठों को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे.

अक्सर होंठों का कालापन कैसे दूर करें, ऐसे कौन से उपाय अपनाएं कि होठों का कालापन हो जाएगा... अक्सर स्मोकिंग या दूसरे कारणों से होंठ काले पड़ जाते हैं. सुंदर नर्म और गुलाबी होंठ हर किसी की तमन्ना होती है. यहीं वजह है कि अक्सर लोग काले होंठों का इलाज तलाशते है. अब सवाल उठता है कि काले होंठ गुलाबी कैसे करें, क्या काले होंठ गुलाबी करने का तरीका है... इसका जवाब है कि सबसे पहले यह समझने की जरूरत है यह समझने की क‍ि होंठ काले क्यों पड़ जाते हैं. उसके बाद आप काले होंठ गुलाबी करने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जो होंठों को गुलाबी करने में मदद करेंगे- 

होंठों का कालापन कैसे दूर करें | Natural Home Remedies For Dark Lips

1. घर पर बना हुआ लिप बाम : आप अपने होंठों पर आई टेंनिंग को दूर करने के लिए घर पर तैयार लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नारियल का तेल और चुकंदर को मिलकार यह बाम तैयार कर सकते हैं. वैसे अगर बाजार से लेने जा रहे हैं तो ऐसी लिप बाम और लिपस्टिक्स का प्रयोग करें, जिनमें एसपीएफ 20 हो.

Homeopathy Medicine: क्‍या होम्‍योपैथिक दवा Arsenicum Album है कोरोना वायरस का इलाज, Doctor से जानें कैसे खाएं

2. एक्सफोलिएट : आप चीनी और शहद का टैन पैक भी बन सकते हैं. यह पैक होंठों पर जमी मृत त्वचा को हटाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही बादाम के तेल से होठों की नमी बनाए रखी जा सकती है.

3. भरपूर पानी पिएं : आप भले ही कितने ही जतन कर लें अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो आपके होंठ फट ही जाएंगे. तो होंठों को हार्ड होने से बचाने के लिए खूब पानी पिएं. पानी की कमी के कारण भी होठ काले हो सकते हैं. इसलिए हर रोज कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीएं.

Lung Cancer: क्या है लंग कैंसर, जानें लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

4. नींबू, आलू और चुकंदर : होठों का कालापन दूर करने के लिए हर रात अपने होंठों पर नींबू, आलू और चुकंदर का रस लगाएं. सुबह इसे धो लें. इस उपाय से होंठों का कालापन दूर होगा और उनमें गुलाबी निखार आएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.