मधुमेह रोगी या डायबिटीज से परेशान हैं तो चावल खाएं या नहीं! यहां जानें कैसे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हुए खाएं चावल

Can I eat rice if I have Diabetes? केवल चीनी ही नहीं कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनमें से एक है चावल, अक्सर डायबिटीज के रोगियों को चावल न खाने की सलाह दी जाती है.

मधुमेह रोगी या डायबिटीज से परेशान हैं तो चावल खाएं या नहीं! यहां जानें कैसे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हुए खाएं चावल

डायबिटीज और सफेद चावल, खाएं या नहीं और अगर खाएं तो कैसे

Diet and Diabetic White Rice: डायबिटीज के रोगियों (Diabetes) को अपने खानपान पर विशेष ध्यान (Diat for diabetes) देने की जरूरत होती है, क्योंकि परहेज से ही शुगर को कंट्रोल (Control Blood Sugar) में रखना संभव हो सकता है. केवल चीनी ही नहीं कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनमें से एक है चावल, अक्सर डायबिटीज के रोगियों को चावल न खाने की सलाह दी जाती है. चावल (Rice) में प्रचुर मात्रा में कार्ब्स पाए जाते हैं, जो शुगर के मरीजों (Diabetes Patient) के लिए नुकसानदेह है. खासकर सफेद चावल को शुगर के मरीजों के लिए अधिक नुकसानदायक माना जाता है.

डायबिटीज के रोगियों को चावल से परहेज करने की दी जाती है सलाह, जानें क्यों (Diabetes and Rice: What's the Risk)

डायबिटीज के रोगी अगर नियमित रूप से चावल का सेवन करते हैं तो उनका शुगर लेवल हाई होने की संभावना रहती है. हाई शुगर के प्रभाव से शरीर इंसुलिन का उत्पादन कम या बिल्कुल ही बंद कर देता है जिससे शुगर पेशेंट की मुश्किल बढ़ सकती है. विशेषकर सफेद चावल शुगर पेशेंट्स को खाने के लिए मना किया जाता है.

आपको क्या लगा अंगूर फायदेमंद है? ज्यादा मात्रा में बनता है कब्ज, दस्त, गैस और एलर्जी जैसी फसाद की जड़

सफेद चावल का जीआई वैल्यू होता है हाई (Can a diabetic eat rice)

 सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वैल्यू बहुत ज्यादा होता है, जबकि डॉक्टर भी डायबिटीज पेशेंट्स को लो जीआई युक्त फूड्स खाने की सलाह देते हैं. वहीं सफेद चावल में कार्ब्स की मात्रा भी अधिक होती है. इसमें पोषक तत्वों की कमी के कारण भी सफेद चावल खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. सफेद चावल में पॉलीफेनॉल, फाइबर और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है. खासकर टाइप 2 मरीजों में सफेद चावल खाने से परेशानी बढ़ सकती है.

क्यों पेट में हो जाते हैं Peptic Ulcer, जानें पेट और आंतों के लिए खतरनाक इस समस्या के कारण, लक्षण और उपचार

अगर खाएं तो कैसे

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को सफेद चावल बिल्कुल भी न खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपको वही चावल पसंद है और आप खाना ही चाहते हैं तो बहुत ही कम या सीमित मात्रा में ही इस चावल का सेवन करें. आप हफ्ते में एक या दो बार ही चावल खाएं, वो भी बिल्कुल कम मात्रा में खाएं और इसका स्टार्च निकाल कर. आप सफेद चावल खाना शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें. शुगर पेशेंट्स के लिए सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है. ब्राउन राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अपेक्षाकृत कम होता है, इसमें न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं.

डेली इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कभी नहीं होगी लीवर की बीमारी और बढ़ेगी इसकी कैपेसिटी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com