विज्ञापन

इस तरह पकाएं सफेद चावल, नहीं बढ़ेगा आपका ब्लड शुगर लेवल और मोटापा

Tips To Cook White Rice: यहां हम उन तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे चावल को सेहतमंद तरीके से पकाया जा सकता है ताकि ब्लड शुगर और वजन को कंट्रोल में रखा जा सके.

इस तरह पकाएं सफेद चावल, नहीं बढ़ेगा आपका ब्लड शुगर लेवल और मोटापा
कुछ खास तरीकों से सफेद चावल पकाने से इसके हानिकारक प्रभावों को कम किया जा सकता है.

How To Cook Rice: सफेद चावल हर घर में बनता है, जो दुनियाभर में खाया जाता है. हालांकि, इसे अक्सर हाई ब्लड शुगर और वजन बढ़ने के जोखिम से जोड़ा जाता है. चावल में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है, लेकिन कुछ खास तरीकों से सफेद चावल पकाने से इसके हानिकारक प्रभावों को कम किया जा सकता है. यहां हम उन तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे चावल को सेहतमंद तरीके से पकाया जा सकता है ताकि ब्लड शुगर और वजन को कंट्रोल में रखा जा सके.

चावल को ठीक से कैसे पकाएं? | How To Cook Rice Properly? 

1. चावल को पानी में भिगोकर पकाएं

चावल को पकाने से पहले लगभग 30 मिनट से 1 घंटे तक पानी में भिगोने से उसमें मौजूद स्टार्च की मात्रा कम हो जाती है. स्टार्च वह कार्बोहाइड्रेट है जो चावल के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को बढ़ाता है. भिगोने के बाद पानी को फेंक दें और ताजे पानी में चावल को पकाएं. इससे चावल के पोषक तत्व भी सुरक्षित रहते हैं और ब्लड शुगर के लेवल में अचानक वृद्धि नहीं होती.

यह भी पढ़ें: बिना दवा के घर पर सर्दी जुकाम और खांसी को कैसे ठीक करें? ये 5 नेचुरल चीजें देंगी आराम

2. ज्यादा पानी में उबालकर पकाएं और एक्स्ट्रा पानी निकाल दें

चावल को ज्यादा पानी में उबालकर पकाने के बाद बचा हुआ पानी निकाल देना एक और कारगर तरीका है. इसे “रिंसिंग” या “ड्रेनेज” मेथड कहा जाता है. इस विधि में चावल के पकने के बाद इसे छानकर एक्स्ट्रा पानी को निकाल दिया जाता है, जिससे चावल में मौजूद एक्स्ट्रा स्टार्च भी निकल जाता है. इस प्रकार पकाए गए चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना आसान हो जाता है.

3. चावल के साथ फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें

अगर आप चावल खा रहे हैं, तो उसे फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे कि हरी सब्जियां, दाल या सलाद के साथ मिलाकर खाएं. फाइबर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है और चावल के पाचन की गति को धीमा करता है. यह आपके शरीर को ज्यादा समय तक संतुष्ट रखता है और ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से रोकता है.

4. चावल को ठंडा करके खाएं

चावल को पकाने के बाद ठंडा करने से उसमें एक प्रकार का “रेसिस्टेंट स्टार्च” बनता है, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और ब्लड शुगर में तेजी से बढ़ोतरी को रोकता है. ठंडा चावल सलाद या राइस बाउल के रूप में खाया जा सकता है. यह तरीका वजन कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: मुंबई में प्रियंका चोपड़ा ने इन स्वादिष्ट चीजों का लुत्फ उठाया, इंस्टाग्राम पर शेयर की लजीज खाने की तस्वीरें

5. चावल को घी या नारियल तेल के साथ पकाएं

चावल को पकाने से पहले घी या नारियल तेल मिलाने से भी इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम किया जा सकता है. तेल या घी के साथ पकाने से चावल में एक रेसिस्टेंट स्टार्च बनता है, जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है. यह विधि उन लोगों के लिए खासतौर से लाभकारी हो सकती है जो डायबिटीज या वजन बढ़ने से परेशान हैं.

6. सीमित मात्रा में सेवन करें

किसी भी भोजन को सीमित मात्रा में खाने से उसके हानिकारक प्रभाव कम हो सकते हैं. चावल को संतुलित मात्रा में खाएं और साथ में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का भी सेवन करें. इससे ब्लड शुगर और वजन दोनों को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.

सफेद चावल को सही तरीकों से पकाकर और सीमित मात्रा में सेवन करके आप इसके संभावित हानिकारक प्रभावों से बच सकते हैं. भिगोकर पकाने, एक्स्ट्रा पानी निकालने, ठंडा करके खाने और फाइबर से भरपूर फूड्स के साथ मिलाकर खाने जैसे उपाय अपनाकर, चावल का सेवन हेल्दी तरीके से किया जा सकता है. इसके अलावा, चावल में घी या नारियल तेल मिलाने से भी इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम किया जा सकता है.

इन उपायों को अपनाकर आप चावल का आनंद उठा सकते हैं बिना ब्लड शुगर या वजन बढ़ने की चिंता किए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वेजिटेरियन ब्लॉगर ने शेयर किया खाने के बाउल की फोटो, तो सोशल मीडिया पर छिड़ गई बहस, कमेंट्स की आई बाढ़...
इस तरह पकाएं सफेद चावल, नहीं बढ़ेगा आपका ब्लड शुगर लेवल और मोटापा
आज क्या बनाऊं: नवरात्रि में कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का है मन तो कुट्टू दही भल्ला को करें ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: नवरात्रि में कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का है मन तो कुट्टू दही भल्ला को करें ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com