पतला है शरीर और दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो 15 दिन तक आटे को इन 4 तरीकों से खाएं, चढ़ने लगेगा मांस और भर जाएगा शरीर

Weight Gain Home Remedies: वजन बढ़ाने के लिए आज कई ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन हेल्दी और नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाना कैसे बढ़ा सकते हैं ये बहुत कम लोगों को पता होता है. आटा वजन बढ़ाने में मददगार हैं, लेकिन इन 4 तरीकों से करना होगा आपको सेवन.

पतला है शरीर और दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो 15 दिन तक आटे को इन 4 तरीकों से खाएं, चढ़ने लगेगा मांस और भर जाएगा शरीर

Weight Gain Flour: हेल्दी डाइट वजन बढ़ाने का सबसे सेफ और अच्छा ऑप्शन है.

Vajan Badhane Ke Liye Kya Khayen (Wajan Badhane ka Tareeka): आजकल जहां लोग अपने मोटापे से ज्यादा परेशान हैं वहीं कुछ लोग अपनी शारीरिक कमजोरी को भी झेल रहे हैं. अंडर वेट होना भी एक चिंता का विषय है. दुबला-पतला शरीर न सिर्फ बीमारियों का कारण बन सकता है बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी कमजोर करता है. हर कोई चाहता है कि उसकी पर्सनालिटी सबसे अलग हो और बॉडी शेप भी फिट दिखे. ऐसे में बहुत से लोग वजन बढ़ाने के उपाय भी तलाशते हैं. हालांकि वजन बढ़ाने के तरीके कई हैं, लेकिन हेल्दी डाइट और वजन बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन सबसे सेफ और अच्छा ऑप्शन है. कई लोग पूछते भी हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं. सही ऑप्शन्स और तरीका पता न होने की वजह से हम अपनी कमजोरी को छुपाते रहते हैं, लेकिन अब आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए हम वजन बढ़ाने का कारगर उपाय लेकर आए हैं जो चमत्कार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, बचकर रहें वर्ना हो सकती है बड़ी दिक्कत

कुछ लोग अपनी कमजोरी को दूर करने के लिए खाने में आटा शामिल करते हैं. आटा हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए केवल आटा ही काफी नहीं होता है, आपको उसे सही तरीके से मिश्रित करना होता है. यहां कुछ आटे के साथ खाने के विकल्प दिए गए हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए असरदार घरेलू नुस्खा | Effective Home Remedy For Weight Gain Naturally

1. आटे का हलवा: आटे का हलवा एक पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्प है जिसमें आटा, चीनी, घी और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर बनाया जाता है. यह आपको बहुत ज्यादा एनर्जी प्रदान करता है और वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. आटे के परांठे: आटे के परांठे बनाने में बहुत सरल होते हैं और उनमें सब्जियों, पनीर या आलू का मिश्रण डाला जा सकता है. यह भोजन आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स प्रदान करता है, जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. आटे की किचड़ी: आटे की किचड़ी एक और स्वादिष्ट विकल्प है जिसमें आटा, तेल और मसाले मिलाकर बनाई जाती है. आप इसमें घी या मक्खन डालकर भी खा सकते हैं. यह बहुत ही हेल्दी होती है और वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है.

4. आटे का लड्डू: आटे के लड्डू एक पौष्टिक और मजेदार विकल्प हैं जिनमें आटा, गुड़, घी और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर बनाए जाते हैं. ये आपको उत्तेजित रखते हैं और वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अपने कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, लग जाएगी स्वास्थ्य लाभों की झड़ी, फायदे जान नहीं होगा यकीन

अगर आप पतले हैं तो आटे को ऊपर बताए गए तरीकों से सेवन करने पर आपका वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा, आप अपने खाने में दूध, पनीर, दालें, फल और सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं. साथ ही नियमित रूप से व्यायाम और प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त पानी पीना भी जरूरी है.

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स | How to Gain Weight Fast



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)