विज्ञापन
Story ProgressBack

अपने कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, लग जाएगी स्वास्थ्य लाभों की झड़ी, फायदे जान नहीं होगा यकीन

Coffee With Ghee Health Benefits: बुलेटप्रूफ कॉफी का सेवन कई फायदे देता है. क्या आप कॉफी में घी मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां हम बता रहे हैं कि क्यों आपको अपने कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाना चाहिए.

Read Time: 5 mins
अपने कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, लग जाएगी स्वास्थ्य लाभों की झड़ी, फायदे जान नहीं होगा यकीन
Coffee With Ghee Benefits: कॉफी में घी का सेवन हार्ट हेल्थ में सहायता कर सकता है.

Bulletproof Coffee Benefits: आपने कॉफी कई बार पी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी और घी दोनों का एक साथ सेवन करने से कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं? कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. घी में भी बहुत से एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट शामिल होता है. इसका उपयोग ट्रेडिशनल इंडियन मेडिसिन में सदियों से किया जाता रहा है और माना जाता है कि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह पाचन में सहायता करता है. जब कॉफी के साथ घी मिलाने की बात आती है, तो कुछ लोग हेल्थ को इंप्रूव करने के तरीके के रूप में कॉफी में थोड़ी मात्रा (लगभग 1 चम्मच) घी मिलाने की सलाह देते हैं. इस कॉम्बिनेशन को "बुलेटप्रूफ कॉफी" के रूप में जाना जाता है और यह केटोजेनिक या लो कार्ब डाइट को फॉलो करने वालों के बीच काफी पॉपुलर है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कॉफी में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से क्या होता है.

बुलेटप्रूफ कॉफी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Drinking Bulletproof Coffee

1. इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है

कॉफी में घी मिलाकर पीने से शरीर को विटामिन ए और ई जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बीमारी और इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.

2. पाचन में सहायता करता है

घी में ब्यूटिरिक एसिड, एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है जो आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करता है. यह सूजन और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी उगने लगेंगे बाल, झड़ते बालों को भी रोकेगा ये नुस्खा, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

3. ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार लाता है

घी में मौजूद सेचुरेटेड फैट ब्रेन हेल्थ और फंक्शनिंग में सहायता करता है. कॉफी में घी मिलाकर पीने से कॉग्नेटिव फंक्शन, याददाश्त और फोकस में सुधार हो सकता है.

4. एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

घी में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स शरीर के लिए एनर्जी का एक क्विक सोर्स है. कॉफी में घी मिलाने से एनर्जी लेवल को बढ़ाने और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

5. वेट को कंट्रोल में रखता है

घी में हेल्दी फैट होता है जो तृप्ति की भावना को बढ़ाकर और कैलोरी सेवन को कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. कॉफी में घी का सेवन हेल्दी वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकता है.

6. मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है

घी में मौजूद एमसीटी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. कॉफी में घी मिलाने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: कुछ ही घंटों में दूर हो जाएगा गर्दन का कालापन, इन 5 तरीकों से मिलेगा झटपट रिजल्ट

7. हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है

घी में हेल्दी फैट होता है जो सूजन को कम करके और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. कॉफी में घी का सेवन हार्ट हेल्थ में सहायता कर सकता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है.

8. हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है

घी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है जो हेल्दी, चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है. कॉफी में घी मिलाकर पीने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

9. सूजन को कम करता है

घी में सूजनरोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने और गठिया और जोड़ों के दर्द जैसी सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. कॉफी में घी का सेवन सूजन को कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: रात का खाना खाने के बाद मिठाई खाने से होते हैं ये बड़े नुकसान, कहीं अक्सर आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

10. हड्डियों के लिए फायदेमंद

घी में विटामिन के और कैल्शियम जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी हैं. कॉफी में घी का सेवन बोन हेल्थ में मदद कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि जबकि कॉफी और घी के कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, लेकिन उनका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका बैलेंस डाइट बनाना है.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
अपने कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, लग जाएगी स्वास्थ्य लाभों की झड़ी, फायदे जान नहीं होगा यकीन
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;