इन 5 लोगों को सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, बचकर रहें वर्ना हो सकती है बड़ी दिक्कत

Dry Fruits Side Effects: सुबह के समय बहुत से लोग भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं हैं. यहां जानिए किन लोगों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

इन 5 लोगों को सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, बचकर रहें वर्ना हो सकती है बड़ी दिक्कत

Dry Fruits Side Effects: ड्राई फ्रूट्स को सुबह खाली पेट खाना बहुत हेल्दी और पौष्टिक माने जाते हैं.

Empty Stomach Dry Fruits Side Effects: अगर आप थोड़ा भी अपनी सेहत को लेकर सजग हैं तो आपको ये जरूर पता होगा कि सुबह भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है. डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स खाने की सलाह देते हैं. हालांकि सुबह किस तरह की डाइट लेनी चाहिए यह एक बहुत बड़ा सवाल है. खासकर सुबह के वक्त हमारे शरीर की जरूरतों को ध्यान में रखकर डाइट को चुनना जरूरी है. ड्राई फ्रूट्स खाली पेट खाना बहुत हेल्दी और पौष्टिक माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को सुबह ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए सुबह ड्राई फूड्स का सेवन:

1. पेट के रोगी

जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होती हैं जैसे कि एसिडिटी, पेट में गैस या पेट दर्द, उन्हें ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से बचना चाहिए. इनमें हाई फाइबर होता है जो पेट पर दबाव डाल सकते हैं.

2. डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को भी खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इन ड्राई फ्रूट्स में शुगर की मात्रा होती है, जो डायबिटीज के मरीज के शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ें: अपने कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, लग जाएगी स्वास्थ्य लाभों की झड़ी, फायदे जान नहीं होगा यकीन

3. एलर्जी

कुछ लोगों को नट्स और ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को अपने खाने को अच्छे से सोच-समझकर इन्हें चुनना चाहिए और अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

4. वजन बढ़ाने की कठिनाई

जिन लोगों को वजन बढ़ाने की समस्या होती है, उन्हें ड्राई फ्रूट्स के सेवन से परहेज करना चाहिए. इनमें हाई कैलोरी होती है जो उनके वजन बढ़ाने की कोशिश को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है.

5. कमजोर पाचन

ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इनमें काफी मात्रा में तेल भी होता है. इसलिए सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स खाने से भोजन को पचाने में समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में तेल होने से पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी उगने लगेंगे बाल, झड़ते बालों को भी रोकेगा ये नुस्खा, हफ्ते में 2 बार करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

ड्राई फ्रूट्स की बजाय सुबह के समय फलों का सेवन करना बेहतर होता है. ये ताजगी और पोषण से भरपूर होते हैं और पाचन क्रिया को बढ़ावा देते हैं.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | रोज अलसी खाने के स्वास्थ्य लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)