Christmas 2021: इस साल घर पर बनाएं ये दो क्रिसमस स्पेशल पुडिंग, यूं करें घर की खूबसूरत डेकोरेशन

Merry Christmas 2021: आप भी अपनी फैमिली के लिए इस बार ये दो क्रिसमस स्पेशल पुडिंग बना सकते हैं, यहां हम आपको इनकी रेसिपीज बताने जा रहे हैं. साथ ही अपने घर को क्रिसमस पर खूबसूरत तरीके से सजाने के लिए कुछ टिप्स भी यहां आपको मिल जाएंगे.

Christmas 2021: इस साल घर पर बनाएं ये दो क्रिसमस स्पेशल पुडिंग, यूं करें घर की खूबसूरत डेकोरेशन

Christmas 2021: क्रिसमस के मौके पर क्रिसमस पुडिंग जरूर ही बनाया जाता है.

खास बातें

  •  क्रिसमस के मौके पर क्रिसमस पुडिंग जरूर ही बनाया जाता है.
  • ट्राई करें ये क्रिसमस स्पेशल पुडिंग रेसिपीज़.
  • क्रिसमस पर खूबसूरत तरीके से घर सजाने के कुछ टिप्स.

Merry Christmas 2021: क्रिसमस यानी बड़ा दिन बस आने ही वाला है. कोरोना महामारी के कारण इस बार भी लोगों को घरों पर रह कर ही त्योहार मनाने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में घरों को सजाने और क्रिसमस के लिए स्पेशल रेसिपीज बनाने की प्लानिंग शुरू हो गई है.  क्रिसमस के मौके पर क्रिसमस पुडिंग (Christmas Pudding) जरूर ही बनाया जाता है. बाजार में क्रिसमस पुडिंग उपलब्ध होते हैं लेकिन, घर पर इन्हें बनाने का अपना ही मजा है. आप भी अपनी फैमिली के लिए इस बार ये दो क्रिसमस स्पेशल पुडिंग बना सकते हैं, यहां हम आपको इनकी रेसिपीज बताने जा रहे हैं. साथ ही अपने घर को क्रिसमस पर खूबसूरत तरीके से सजाने के लिए कुछ टिप्स भी यहां आपको मिल जाएंगे.

Christmas Pudding Recipes | क्रिसमस स्पेशल पुडिंग रेसिपीज़

ff6voe28

ड्राइफ्रूट्स वाले स्पेशल क्रिसमस पुडिंग

इस तरह से क्रिसमस पुडिंग बनाने के लिए एक बर्तन में आटा लें उसमें बेकिंग पाउडर, ब्रेड क्रम्‍स के साथ ही मसाले मिक्स कर लें. अब इसमें ड्राई फ्रूट्स और लेमन जेस्ट मिक्स कर दें. अब एक कटोरी में बटर और नमक के साथ ब्राउन शुगर मिला लें, इसे मिक्स करते जाना है जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न हो जाए. अब इसमें अंडा, दूध और ब्रांडी मिक्स कर लें. इन सभी का एक स्मूथ सा पेस्ट बना लें. अब पुडिंग मोल्ड्स को ग्रीस कर लें और इनमें इस पेस्ट को डाल दें फिर ओवन में 120 डिग्री पर इसे बेक करें. पक जाने पर इसे बाहर निकाल कर ठंडा होने दें और फिर सर्व करें.

k7ggv5d

चॉकलेट पुडिंग

चॉकलेट पुडिंग के लिए सबसे अच्छे चॉकलेट का इस्तेमाल करें क्योंकि उसके बगैर रेसिपी टेस्टी नहीं लगेगी. बढ़िया स्वाद के लिए फूल क्रीम या भारी क्रीम वाले दूध को ही यूज करें. एक कटोरी में दूध लें और उसमें कोको पाउडर और कॉर्न फ्लोर मिलाएं.  इस मिश्रण को कढ़ाई में डालकर इसमें ½ कप दूध ऐड करें. अब इसमें ¼ कप चीनी डालें, चीनी को घुल जाने तक मिलाते रहे. अब इसमें ½ कप क्रीम डालें और चलाते रहे जब तक कि मिश्रण एक दम स्मूथ न हो जाए. अब ½ कप चॉकलेट चिप डाल दें. धीमी आंच पर पकाते रहें जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. 
आंच बंद कर दें और एक टीस्पून वेनिला एक्सट्रैक्ट और ¼ टीस्पून नमक डालकर बढ़िया से मिलाएं. चॉकलेट पुडिंग को छोटे कप्स में डालें और ढक्कन से ढक कर रख दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. 

Christmas Decoration Ideas|क्रिसमस पर घर को यूं सजाएं 

ts2qvrd8

स्नोमैन बना कर सजाएं

क्रिसमस के मौके पर आप टिश्यू पेपर से स्नोमैन बनाकर अपने लिविंग एरिया में रख सकते हैं. इसके लिए टिश्यू या टॉयलेट पेपर के दो गोले बनाएं और अंदर डाल दें. अब एक लाल मोज़े को काट करके टोपी बना लें और फिर नकली आंख और नाक चिपका लें.

कैंडल्स से सजाएं घर

क्रिसमस पर आप अपने घर को सजाने के लिए कैंडल्स का यूज जरूर करें. आप लिविंग एरिया को कैंडल्स से डेकोरेट करते हुए इसे बेहद प्यारा लुक दे सकते हैं. आप पुरानी कांच की बोतलों पर पेंट लगाकर उन्हें कैंडल स्टैंड के तौर पर यूज कर सकते हैं, यह देखने में कुछ हटके और खूबसूरत  भी लगेगा.

क्रिसमस ट्री जरूर लगाएं

आप अपनी क्रिसमस ट्री को तरह-तरह से सजा सकते हैं. आप क्रिसमस ट्री को रंग-बिरंगे पॉम-पॉम ये या फिर रिबन से सजा सकते हैं. इसके साथ ही आप चॉक्लेट्स से भी क्रिसमस ट्री डिकोरेट कर सकते हैं, यह बच्चों को बड़ा पसंद आएगा. अपने परिवार के सदस्यों की फोटो और लाइट्स के साथ भी आप क्रिसमस ट्री सजा सकते हैं.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com