Lower Blood Sugar Levels Naturally: डायबिटीज में इन 3 बातों को ध्‍यान रख करें ब्‍लड शुगर को कंट्रोल...

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगी को अपना शुगर लेवल (Blood Sugar Level) लगातार चेक करते रहना चाहिए. इसके साथ ही साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए क‍ि ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए उसे किन सावधान‍ियों का बरतने की जरूरत है. ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने डाइट (Diet) पर ध्यान देना होता है. कई लोग डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) ढूंढते हैं.

Lower Blood Sugar Levels Naturally: डायबिटीज में इन 3 बातों को ध्‍यान रख करें ब्‍लड शुगर को कंट्रोल...

Diabetes Diet: आप डायब‍िटीज के लक्षण (Diabetes Symptom) नजरअंदाज न करें

Diabetes Diet: डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. डायबिटीज के कारण अक्‍सर गलत खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े हुए माने जाते हैं. डायबिटीज (Diabetes) होने पर ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं होता. यह स्‍थित‍ि और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य समास्‍याओं को जन्‍म दे देती है. डायबिटीज से जुड़े और भी बहुत से रोग हैं जो समय के साथ बढ़ने लगते हैं. डायबिटीज के रोगी को अपना शुगर लेवल (Blood Sugar Level) लगातार चेक करते रहना चाहिए. इसके साथ ही साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए क‍ि ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए उसे किन सावधान‍ियों का बरतने की जरूरत है. ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने डाइट (Diet) पर ध्यान देना होता है. कई लोग डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) ढूंढते हैं. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है. डायबिटीज का इलाज (Diabetes Treatment) तो अभी तक संभव नहीं हो पाया है लेकिन सबसे जरूरी है कि आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है. चलिए हम आपको बताते हैं वो तीन बातें ज‍िनका ध्‍यान रख आप शुगल लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं.

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 3 तरीके (3 Steps to Manage Your Diabetes)


आहार की सही समझा 

डायबिटीज होने पर दूसरे खतरों को कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपने आहार का खास ध्‍यान रखें. आपको स्टार्च, शुगर और फाइबर की समझ होना जरूरी है. अपने आहार विशेषज्ञ से जानें क‍ि आपके लिए किस तरह का आहार सही रहेगा. इसके साथ ही साथ अपनी डाइट को प्‍लान करने से पहले समझ लें क‍ि आपको कितने कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, शुगर और स्टार्च की जरूरत है. क्योंकि शरीर में इनके बैलेंस से ही हमारा शरीर सही तरह से काम कर पाएगा. यह जानना भी काफी जरूरी है कि आपके फूड में तीन विभिन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जैसे स्टार्च, शुगर और फाइबर इनका किस मात्रा में सेवन करना ठीक है.

What Is Thermal Scanning: क्‍या है थर्मल स्कैनर, कैसे करते हैं कोरोनावायरस की पहचान...

apqt3vho

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार को संतुलित बनाएं

क्‍या खाएं और क्‍या नहीं 

डायबिटीज होने पर यह पता होना जरूरी है क‍ि आप अपने आहार में किन चीजों को शामिल करें और किन चीजों से खुद को दूर रखें. डायबिटीज डाइट में मटर, मक्का, सेम, आलू सेम जैसे सब्जियां खाएं. इसके अलावा ओट्स जैसे साबुत अनाज और चावल को भी नाश्‍ते में शामिल किया जा सकता है. होल ग्रेन या साबुत अनाज में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं.

How To Quit Smoking: क्‍या कहा, स्‍मोकिंग छोड़नी है, तो सम‍झिए छूट गई...!

आहार में शाम‍िल करें फाइबर 

डायबिटीज के मरीजों के लिए यह जरूरी है क‍ि वह अपने आहार में फाइबर को शाम‍िल करें. फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है. फाइबर स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए जरूरी है. यह आपका पेट भरा रखने और आपकी पोषण की जरूरतों में योगदान दे सकता है. सफेद आलू की जगह शकरकंद आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है. इसके अलावा साबुत अनाज ओट मील, ब्राउन राइस और बार्ले को हमेशा अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

Cancer Myths And Facts | कैंसर से जुड़े 10 मिथक! एक्‍सपर्ट से जानें फैक्ट्स | Watch Video


और खबरों के लिए क्लिक करें

ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें...

पेट की चर्बी कम करने और मोटापा भगाने के ल‍िए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन...


क्‍या होती है व‍िटामिन डी की कमी, क्‍यों है जरूरी यह विटामिन, क्‍या होता है रोल...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इन योगा आसनों से डायबिटीज और ब्लड शुगर को आसानी से करें कंट्रोल! इफेक्टिव होने के साथ हैं आसान