Anger Control Tips: गुस्से की वजह से रिश्ते में आ गई है खटास तो इन तरीकों से करें दूर...

How To Control Anger: कभी-कभी सब कुछ अच्छा चल रहा होता है और अचानक से हमारे गुस्से पे कंट्रोल न होने की वजह से रिश्ता खराब हो जाता है. क्योंकि नाराज़गी के वक्त हमारे दिमाग में इतना कुछ चल रहा होता है कि उनसे निपटना यकीनन आसान नहीं होता है.

Anger Control Tips: गुस्से की वजह से रिश्ते में आ गई है खटास तो इन तरीकों से करें दूर...

Anger Control Tips: इन तरीकों से चिड़चिड़ाहट को दूर कर सकते हैं.

How To Control Anger: कभी-कभी सब कुछ अच्छा चल रहा होता है और अचानक से हमारे गुस्से पे कंट्रोल न होने की वजह से रिश्ता खराब हो जाता है. क्योंकि नाराज़गी के वक्त हमारे दिमाग में इतना कुछ चल रहा होता है कि उनसे निपटना यकीनन आसान नहीं होता है. और हम कुछ ऐसा बोल जाते हैं जो हमारे अच्छे खासे रिश्ते पर ग्रहण लगाने का काम कर सकता है. लेकिन जब हमारा गुस्सा शांत होता है तब हमें इस बात का अफसोस भी होता है लेकिन, तब बहुत देर हो चुकी होती है. तो अगर आप भी अपने गुस्से को कंट्रोल कर अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो इन तरीकों से चिड़चिड़ाहट को दूर कर सकते हैं. 

 

अगर आपको आने लगे ज्यादा गुस्सा तो इन तरीकों से करें कंट्रोल-

1. योग-

योग दिमाग को शांत रखने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. रोजाना अपनी डेली रूटीन में योग और एक्सरसाइज को जगह दें. इससे शरीर को हेल्दी रखने और दिमाग को शांत रखने में मदद मिल सकती है. 

World Blood Donor Day 2022: दूसरे के लिए ही नहीं डोनर के लिए भी बहुत फायदेमंद है रक्तदान, जानें Benefits of Blood Donation

ktavqn8g

2. खुद को समय दें-

जब आपको ज्यादा गुस्सा आने लगे तो आप सामने वाले पे गुस्सा करने से अच्छा है कि कुछ देर अकेले बैठ कर सोचे कि वजह क्या है.

3. अच्छी पल याद करें-

आप अपने साथी के साथ बिताए हुए अच्छे पलों को याद करें. इससे मूड को खुश करने में मदद मिल सकती है. उसकी बुराइयों को दरकिनार कर अच्छाई पर फोकस करें.  

बेहद रेयर और सबसे महंगा है गोल्डन ब्लड ग्रुप, विश्व में महज 43 लोगों के शरीर में है Golden Blood ग्रुप का खून

4. शरीर को रेस्ट दें-

कई बार हम घर के कामों में इतना बिजी हो जाते हैं कि हमें खुद के लिए समय ही नहीं बचता, जिसके चलते भी चिड़चिड़ापन आ सकता है. इसलिए कुछ देर खुद को रेस्ट दें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.