How To Consume Supplements: एक साथ कभी न लें आयरन और कैल्शियम का सप्लीमेंट, शरीर पर पड़ सकता है बुरा असर

Iron And Calcium Supplements: सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के पास उन लोगों के लिए एक सोल्यूशन है जिनके शरीर में एक से अधिक पोषण तत्व की कमी है.

How To Consume Supplements: एक साथ कभी न लें आयरन और कैल्शियम का सप्लीमेंट, शरीर पर पड़ सकता है बुरा असर

उम्र के साथ महिलाओं को कैल्शियम और आयरन की कमी का अनुभव हो सकता है

खास बातें

  • कैल्शियम की कमी आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है.
  • महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया आम है.
  • बैलेंस डाइट पोषण संबंधी कमियों को कवर करने में मदद कर सकती है.

Iron And Calcium Supplements Together: शरीर द्वारा आवश्यक सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से ग्रहण करना ठीक से काम करने के लिए जरूरी है. हालांकि, पोषण की कमी की समस्याओं मैनेज करने के लिए सप्लीमेंट और विटामिन की गोलियां हैं. कैल्शियम और आयरन दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जो आपके शरीर को कई कार्यों के लिए चाहिए, लेकिन सही समय पर इन्हें लेना जरूरी है. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के पास उन लोगों के लिए एक समाधान है जिनके शरीर में एक से अधिक पोषण तत्व की कमी है. वह कहती हैं कि हमारे जीवन के विभिन्न स्टेप में हमें मौखिक कैल्शियम या आयरन सप्लीमेंट लेने की सिफारिश की जा सकती है.

जानिए क्यों आपको कैल्शियम और आयरन सप्लीमेंट कभी एक साथ नहीं लेने चाहिए?

नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को हड्डी की बीमारी होने की अधिक संभावना है. इसलिए अगर आप कैल्शियम और आयरन दोनों की खुराक ले रहे हैं, तो संभावना है कि आप एक सामान्य गलती कर रहे हैं. मखीजा का कहना है कि लोग अपनी सभी विटामिन की गोलियां एक ही बार में लेते हैं. वह कहती हैं, हालांकि यह एक आम बात है, इससे बचना चाहिए.

एक ही समय में कुछ सप्लीमेंट लेना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि बेहतर अवशोषण दिन के समय पर निर्भर करता है. मखीजा का कहना है कि आयरन और कैल्शियम का एक-दूसरे के लिए बहुत अच्छा संबंध है. वे एक-दूसरे से बंधते हैं और समान रिसेप्टर साइटों के लिए कंपीटिशन करते हैं. उन्हें एक साथ लेना भी आपके लिए बेकार हो सकता है. "हमेशा उन्हें छह घंटे अलग रखें." एक रात के खाने के बाद और एक दोपहर के भोजन के बाद, "वह संकेत देती हैं.

अगर आपको अभी भी संदेह है कि दोनों सप्लीमेंट्स का सेवन अलग-अलग कैसे किया जाए, तो पूजा मखीजा सलाह देती हैं, "अपने डाइट एक्सपर्ट से सलाह लें ताकि अलग-अलग सप्लीमेंट्स सही समय पर सही जगह पर रहें."


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.