विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 12, 2021

Zinc Rich Foods: एक दिन में कितनी मात्रा में जिंक का सेवन करना जरूरी है? इन वेजिटेरियन फूड्स से करें जिंक की कमी को दूर

Zinc Deficiency Removal Foods: जस्ता शरीर के विभिन्न कार्यों को करने में मदद करता है. यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. जिंक के बहुत सारे शाकाहारी स्रोत हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें से कुछ स्रोतों और एक दिन में आपको कितने जिंक की जरूरत है, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Read Time: 4 mins
Zinc Rich Foods: एक दिन में कितनी मात्रा में जिंक का सेवन करना जरूरी है? इन वेजिटेरियन फूड्स से करें जिंक की कमी को दूर
Zinc Rich Foods: जिंक आपको प्रतिरक्षा और त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

Foods For Remove Zinc Deficiency: जिंक एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो शरीर के कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है. यह विभिन्न पौधों और जानवरों पर आधारित उत्पादों में स्वाभाविक रूप से मौजूद है. जिंक की कमी के लक्षणों को पहचानकर इसे दूर करने के लिए जिंक से भरपूर फूड्स के सेवन पर ध्यान देना चाहिए. जस्ता आपके इम्यून सिस्टम के हेल्दी कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए जाना जाता है. यह बेहतर त्वचा स्वास्थ्य, तेजी से घाव भरने, नियंत्रित सूजन और अधिक के लिए भी जिम्मेदार है. अंडे, मांस और शेलफिश जिंक के सामान्य स्रोत हैं, लेकिन बहुत से इस सूक्ष्म पोषक तत्व के संयंत्र-आधारित स्रोतों के बारे में नहीं जानते हैं. इस लेख में, आप जिंक के कई शाकाहारी स्रोतों के बारे में जानेंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह भी जानें कि आपको अपनी उम्र और लिंग के अनुसार अपने दैनिक आहार में कितनी मात्रा में जिंक शामिल करना चाहिए.

जिंक के शाकाहारी फूड सोर्सेज | Zinc Vegan Food Sources

1. साबुत अनाज

अपनी डाइट में साबुत अनाज को शामिल करने से स्वास्थ्य लाभ की असंख्य पेशकश की जा सकती है. साबुत अनाज फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. गेहूं, चावल, क्विनोआ और ओट्स जिंक के कुछ अच्छे स्रोत हैं. आप इन्हें कई तरीकों से पका सकते हैं और अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.
 

kb8ld2iZinc Rich Foods: साबुत अनाज फाइबर और जस्ता के साथ भरी हुई हैं

2. दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स

सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, डेयरी उत्पाद भी जिंक से भरे होते हैं. पनीर से लेकर दूध तक, आप अपने आहार को विभिन्न तरीकों से डायरी में लोड कर सकते हैं. डेयरी आपको प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करेगी.

3. मेवे

नट्स पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. आप मुट्ठी भर नट्स ले सकते हैं और स्नैक के रूप में इनका आनंद ले सकते हैं. मूंगफली, पाइन नट्स, काजू और बादाम में जिंक होता है. एक टॉपिंग के रूप में अपने जई या दही में कटा हुआ चोप्ड नट्स शामिल करें.

4. बीज

नट्स की तरह, बीज भी आपको विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. गांजा बीज, कद्दू के बीज, स्क्वैश और तिल के बीज में महत्वपूर्ण मात्रा में जस्ता होता है.

m73e5t6gZinc Rich Foods: पर्याप्त मात्रा में जस्ता प्राप्त करने के लिए अपने आहार में नट्स और बीजों को शामिल करें

5. कुछ सब्जियां

आपने एक हजार बार सुना होगा कि आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में सब्जी का सेवन करना चाहिए. कई सब्जियां भी जिंक का एक समृद्ध स्रोत हैं. इनमें से कुछ शामिल हैं- आलू, हरी बीन्स, काले, ब्रोकोली, मशरूम और लहसुन.

जिंक की दैनिक आवश्यकता | Daily Requirement Of Zinc

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, एक वयस्क महिला को प्रत्येक दिन 8 मिलीग्राम जिंक की जरूरत होती है, जबकि पुरुषों को 11 मिलीग्राम की जरूरत होती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को क्रमशः 11 मिलीग्राम और 12 मिलीग्राम की जरूरत होती है.

सप्लीमेंट्स- आपका आहार आपको पर्याप्त मात्रा में जिंक प्रदान कर सकता है लेकिन अगर आपका स्तर बहुत कम है तो आपका डॉक्टर सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दे सकता है. अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना सप्लीमेंट न लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
Zinc Rich Foods: एक दिन में कितनी मात्रा में जिंक का सेवन करना जरूरी है? इन वेजिटेरियन फूड्स से करें जिंक की कमी को दूर
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
Next Article
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;