Summer Immunity Tips: गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन करागर टिप्स को करें फॉलो

Immune Boosting Tips For Summer: गर्मी का मौसम बहुत सारी चुनौतियों के साथ आता है. आपके शरीर को तापमान के मुताबिक ढालने की जरूरत है. परिवर्तन से निपटने के लिए आपके पास एक मजबूत इम्यून सिस्टम होना चाहिए. यहां बताया गया है कि आप गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी को कैसे बूस्ट कर सकते हैं.

Summer Immunity Tips: गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन करागर टिप्स को करें फॉलो

Summer Immunity Tips: मौसम में बदलाव आपके शरीर के लिए भी कई चुनौतियां लाता है.

खास बातें

  • गर्मी का मौसम बहुत सारी चुनौतियों के साथ आता है.
  • परिवर्तन से निपटने के लिए आपके पास एक मजबूत इम्यून सिस्टम होना चाहिए.
  • सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं.

How To Increase Immunity In Summer: गर्मी का मौसम बहुत सारी चुनौतियों के साथ आता है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बाहर कितना गर्म हो सकता है, आपको एक मजबूत इम्यून सिस्टम बनाए रखने की जरूरत है. मौसम में बदलाव आपके शरीर के लिए भी कई चुनौतियां लाता है. आपके शरीर को नए मौसम की स्थिति के लिए अनुकूल होना चाहिए. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, एक अच्छी डाइट बनाए रखना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी इम्यूनिटी को बनाए रख सकते हैं. आप इन सरल टिप्स का पालन करके गर्मी के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को बनाए रख सकते हैं.

गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase Immunity In Summer

1. व्यायाम करना जरूरी है

सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं क्योंकि यह अच्छे ब्लड सर्कुलेश को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह आपके फेफड़ों और वायुमार्ग से बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करता है. एक्सरसाइज करने से तनाव से संबंधित हार्मोन्स का स्राव भी कम होता है. यह आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को भी बेहतर बनाता है और कोशिकाओं को बेहतर ढंग से आगे बढ़ने में मदद करता है.

2. एक बैलेंस डाइट लें

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार खाने की कोशिश करें. इसके अलावा फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें क्योंकि ये पुरानी बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. प्रोटीन, जिंक और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर फूड्स को अपने आहार में खट्टे फल शामिल करें क्योंकि वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और आपकी इम्यूनिटी में सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं.

healthy diet glowing skinSummer Immunity Tips: प्रोटीन, जिंक और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर फूड्स का सेवन करें

3. हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ रहने की कुंजी है और गर्मियों के दौरान आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. सुनिश्चित करें कि आप इस मौसम में खूब पानी पिएं. पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको फिट और हाइड्रेटेड रखता है.

4. गर्मियों के फल और सब्जियां

आप फलों और सब्जियों के जूस भी ले सकते हैं. इसके अलावा, अधिक जामुन डालकर स्मूदी पीएं और आप फिट रहने के लिए अपनी डाइट में सलाद को भी शामिल कर सकते हैं.

5. पर्याप्त नींद

अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. हालांकि गर्म मौसम आपकी नींद में बाधा डाल सकता है, सुनिश्चित करें कि आप 7-8 घंटे की नींद लेते हैं क्योंकि अच्छी नींद आपके इम्यून सिस्टम को ठीक से काम करने के लिए जरूरत है.

p52tp5egSummer Immunity Tips: गर्म मौसम आपकी नींद में बाधा डाल सकता है

6. विटामिन डी

इसे धूप विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा गर्मियों के मौसम में जरूरी है क्योंकि यह शरीर को बीमारी से बचाने में मदद करता है. विटामिन डी प्राप्त करने के लिए धूप में कुछ समय बिताने की कोशिश करें. किसी भी सनस्क्रीन को लगाने से पहले अपनी बाहों और पैरों को लगभग 15 मिनट तक धूप में रखें.

7. विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. विटामिन-सी से भरपूर फल जैसे स्ट्रॉबेरी, संतरे, चेरी, ब्लैकबेरी आदि प्राप्त करने के लिए गर्मियों का सबसे अच्छा समय है. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक विटामिन-सी का सेवन भी आवश्यक है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए