विज्ञापन

How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...

Parenting Tips: अपने बच्चों को मां हर सीख देती है. लेकिन बात बेटे की हो तो कुछ हद तक पिता की सीख भी जरूरी होती है. जिससे असल में माएं अनजान होती हैं.

How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
पिता ही सिखाते हैं बेटे को ये चीजें, जानें कितना जरूरी है ये ज्ञान

Parenting Tips: मां और बच्चे का रिश्ता सबसे खास होता है. वैसे तो ये कहा जाता है कि मां को बेटे प्रिय होते हैं और बेटियां अपने पापा के संसार की रानी होती हैं. लेकिन जब बात पैरेंटिंग की आती है तो सीख देने के मामले में कुछ बातें बदल जाती हैं. जिस तरह एक मां अपनी बेटियों को वो बातें समझा सकती हैं जो पिता नहीं बता सकते. उसी तरह बेटों के मामले में भी कुछ सीख सिर्फ पिता ही दे सकते हैं. जिसके बारे में मम्मियों को ज्यादा जानकारी नहीं होती. आपको बताते हैं कौन कौन सी हैं वो सीख जो एक पिता से ही बेटों को मिल पाती हैं.

बेटों पिता से मिली है ये सीख | Things Father Should Teach Their Son

1. बेटे के रोल मॉडल

हर बेटे के लिए उसका पिता ही सबसे बेहतरीन रोल मॉडल होता है. वो जाने अनजाने, अधिकांश बातों में अपने पिता को ही फॉलो करता है और उनकी अच्छी और बुरी आदतों को अपना लेता है. इसलिए ये जिम्मेदारी पिता की ही बनती है कि वो अपने बच्चों के सामने सही तरीके से बिहेव करें और एक पॉजिटिव इमेज पेश करें.

2. महिलाओं का सम्मान

एक पिता अपने बेटे के सामने महिलाओं के साथ किस तरह से बर्ताव करते हैं, उस पर भी गौर करना बहुत जरूरी है. क्योंकि महिलाओं के साथ किस तरह से बिहेव करना है उन्हें कैसे सम्मान देना है, ये एक बेटा अपने पिता से ही सिखता है. बेटे की शादीशुदा जिंदगी में उसका बर्ताव अपनी पत्नी के साथ कैसा होगा. बहन, बहन की फ्रेंड्स और दूसरी महिलाओं के साथ वो कैसे बिहेव करेगा, ये सब बेटा खुद ब खुद पिता के बर्ताव से आत्मसात करता है.

3. अपनी जिम्मेदारी समझें

अपनी जिंदगी कैसे बिताना है, परिस्थितियों को अपने अनुकूल कैसे बनाना है, ये सीख भी एक बेटे को अपने पिता से ही मिलती है. घर की छोटी से लेकर बड़ी मुश्किलों को पिता कैसे हल करते हैं, बेटे भी उसी से सीख लेकर आगे बढ़ते हैं.

4. संघर्ष करना और आत्मसम्मान से जीना सिखाएं

अपने आत्मसम्मान की रक्षा करते हुए किस तरह से पूरे परिवार को सम्मानित जीवन दिया जा सकता है. साथ ही किस तरह बेटे मुश्किलों से बिना डरे संघर्ष करें, ये सीख भी उन्हें पिता से ही मिलती है.

5. फिलिंग्स को न छुपाएं

अक्सर लड़कों से कह दिया जाता है कि वो रोते नहीं हैं. लेकिन एक पिता ही अपने बेटे को ये सिखाता है कि वो कैसे अपनी फीलिंग्स के साथ डील कर सकता है और कमजोर दिखने की जगह परिवार का मजबूर सहारा बना रह सकता है.

चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com