शरीर को कैसे प्रभावित करती है Diabetes, किडनी, दिल और दिमाग पर डालती है ऐसा असर...

किसी बीमारी के कारण रोगी को कुछ दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं तो ऐसे रोगों को शैडो डिजीज़ कहते हैं. डायबिटीज भी एक ऐसी ही बीमारी है जो दूसरी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनती है.

शरीर को कैसे प्रभावित करती है Diabetes, किडनी, दिल और दिमाग पर डालती है ऐसा असर...

How Does Diabetes Affect The Body System: माना जाता है कि डायबिटीज की समस्या सबसे अधिक किडनी पर असर डालती है. लेकिन सच ये है कि ये बीमारी न ही केवल किडनी को प्रभावित करती है बल्कि हमारे दिल और दिमाग के लिए भी काफी हानिकारक है. किसी बीमारी के कारण रोगी को कुछ दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं तो ऐसे रोगों को शैडो डिजीज़ कहते हैं. डायबिटीज भी एक ऐसी ही बीमारी है जो दूसरी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनती है.

दिल और दिमाग के लिए बेहद नुकसानदेह है मधुमेह | The Effects of Diabetes on Your Body

1. दिल को डायबिटीज से खतरा
डायबिटीज़ के लगभग 70 प्रतिशत मामलों में लोग ओबेसिटी, ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं से भी ग्रसित होते हैं. ऐसे मरीजों में आर्टरीज़ की भीतरी दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल जमा होने लग जाता है, जिससे वे धीरे-धीरे संकरी हो जाती हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आती है. लिहाजा सभी बॉडी पार्ट्स तक ऑक्सीजन युक्त शुद्ध रक्त पहुंचाने को लेकर दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, इस तरह शरीर का ये सबसे जरूरी अंग यानी दिल कमजोर होने लगता है. इन्ही कारणों से हार्ट फेल्योर, आर्टरी ब्लॉकेज और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं होती हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

2. ब्रेन के लिए हानिकारक
डायबिटीज होने पर जिस तरह आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल या दूसरे नुकसानदेह तत्वों का जमाव होने लगता है, उसी तरह डायबिटीज के कारण ब्रेन की नसों में भी ब्लॉकेज का जोखिम बना रहता है. इस वजह से व्यक्ति को ब्रेन स्ट्रोक भी हो सकता है. वहीं इससे मेमोरी लॉस का भी खतरा बना रहता है. शुगर के मरीज चूंकि खानपान पर कंट्रोल रखते हैं और शुगर लेवल कम रखने के लिए मेडिसिन की भी मदद लेते हैं, ऐसे में कई बार अचानक उनका शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है, जिससे मरीज को बेहोशी भी हो सकती है, कुछ मामलों में मरीज कोमा में भी जा सकता है.

फाइबर वाले ये 7 फूड्स हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान, तेजी से कंट्रोल करते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

3. किडनी पर असर
किडनी हमारे शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है ये ब्लड को छान साफ करती है. डायबिटीज होने पर ब्लड की बढ़ी शर्करा की मात्रा धीरे-धीरे किडनी की बारीक रक्त वाहिका नलिका को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसकी वजह से उनकी काम करने की क्षमता में कमी आती है. अध्ययन में पता चला है कि किडनी के ज्यादातर मरीज डायबिटीज के रोगी होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.