Diabetes Effects On Body: हाई ब्लड शुगर लेवल 5 अंगों को करता है खराब, डायबिटीज रोगी इन तरीकों से करें शुगर कंट्रोल!

Diabetes Long Term Effects: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के कारगर तरीको को अपनाकर कुछ दीर्घकालिक जटिलताओं को रोका जा सकता है. डायबिटीज आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है? यह समझना आपकी उपचार योजना का पालन करने और हेल्दी रहने में आपकी मदद कर सकता है.

Diabetes Effects On Body: हाई ब्लड शुगर लेवल 5 अंगों को करता है खराब, डायबिटीज रोगी इन तरीकों से करें शुगर कंट्रोल!

Diabetes Effects On Body: ग्लूकोज लेवल हाई रहता है, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है?
  • ग्लूकोज लेवल हाई रहता है, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
  • इंसुलिन शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में मदद करता है.

Effects Of Diabetes On The Body: जब किसी व्यक्ति को डायबिटीज होता है, तो उनको हाई शुगर लेवल की समस्या हो जाती है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके इससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है. अगर ग्लूकोज लेवल हाई रहता है, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो आपकी आंखों, हृदय, नसों, पैरों और गुर्दे को प्रभावित कर सकती है. डायबिटीज के साथ, शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का उपयोग नहीं कर सकता है. नतीजतन, ब्लड में शुगर की मात्रा जितनी होनी चाहिए, उससे अधिक हो जाती है. ग्लूकोज, या ब्लड शुगर मानव शरीर के लिए मुख्य ऊर्जा स्रोत है. यह उन भोजन से आता है जो आप खाते हैं. इंसुलिन शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में मदद करता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के कारगर तरीकों को अपनाकर कुछ दीर्घकालिक जटिलताओं को रोका जा सकता है. डायबिटीज आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है? यह समझना आपकी उपचार योजना का पालन करने और यथासंभव हेल्दी रहने में आपकी मदद कर सकता है.

डायबिटीज से स्वास्थ्य समस्याएं कैसे शुरू होती हैं? | How Does Diabetes Cause Health Problems?

अगर आपकी डायबिटीज अच्छी तरह से कंट्रोल नहीं है, तो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसे "हाइपरग्लाइसेमिया" (उच्च रक्त शर्करा) कहा जाता है. हाई ब्लड शुगर लेवल आपके शरीर की बहुत छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. कल्पना कीजिए कि जब इसे रात भर छोड़ दिया जाता है तो शुगर का क्या होता है. यह चिपचिपा हो जाता है. अब कल्पना करें कि चीनी आपकी छोटी रक्त वाहिकाओं को कैसे "चिपकती" है और रक्त को आपके अंगों तक पहुंचाना कठिन बना देती है. रक्त वाहिकाओं को नुकसान आंखों, हृदय, नसों, पैरों और गुर्दे में सबसे अधिक बार होता है.

1. आंखों को नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

डायबिटीज आपकी आंखों को प्रभावित कर सकती है. लंबे समय तक आपके ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है. इससे दृष्टि संबंधी समस्याएं या अंधापन हो सकता है.

kvebi97gDiabetes Effects On Body: इंसुलिन शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में मदद करता है.

2. दिल के लिए खतरनाक है डायबिटीज

हाई ब्लड शुगर लेवल आपके शरीर में बड़ी रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है जो आपके दिल और मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है. वसा रक्त वाहिकाओं में भी निर्माण कर सकता है. इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है.

3. नसों को होता है नुकसान

तंत्रिका आपके मस्तिष्क और आपके शरीर के अन्य हिस्सों के बीच महत्वपूर्ण संदेश ले जाती है. कई सालों तक आपके रक्त में शर्करा का उच्च स्तर होने से रक्त नलिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं जो कुछ नसों में ऑक्सीजन लाती हैं. क्षतिग्रस्त नसें दर्द के संकेत भेजना बंद कर सकती हैं.

4. पैर का पंजा

डायबिटीज आपके पैरों को दो तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. सबसे पहले, यह आपके शरीर की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है. तंत्रिका क्षति आपको अपने पैरों में दर्द या अन्य समस्याओं को महसूस करने से रोकती है. एक और तरीका है कि डायबिटीज आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकता है खराब रक्त परिसंचरण से है.

wounds healing

Diabetes Effects On Body: आपको अपने पैरों में दर्द या अन्य समस्याओं को महसूस करने से रोकती है.

5. किडनी की बीमारियों खतरा रहता है


किडनी आपके शरीर के अंदर जरूरी चीजों को रखते हैं, लेकिन अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालते हैं. आपकी किडनी छोटे रक्त वाहिकाओं से भरे हुए हैं. समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा इन रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण और भरा हुआ हो सकता है. जैसे-जैसे आपकी किडनी को कम रक्त मिलता है, आपके शरीर से कम अपशिष्ट और तरल पदार्थ बाहर निकालता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने तरीके | Best Ways To Control Blood Sugar Level

  • वजन ना बढने दें.
  • आहार में जौ को करें शामिल.
  • फल और सब्‍जियां.
  • आहार में फाइबर भी बढ़ाएं.
  • हैवी खाना खाने से बचें.
  • ब्रेकफस्ट को स्किप न करें.
  • दालचीनी.
  • प्रोटीन डाइट जरूरी.
  • डाइट चार्ट करें फॉलो.
  • ड्रास फ्रूट्स खाएं.
  • कार्ब की मात्रा संतुलित करें.
  • ग्रीन टी.
  • अदरक का सेवन करें.
  • योग व एक्सरसाइज जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.