विज्ञापन
Story ProgressBack

इन टिप्स को फॉलो किया तो मांग कर खाएगा बच्चा, बनेगा मोटा और गोलू-मोलू, जानें बच्चा खाना नहीं खाता या बच्चे को भूख न लगे तो क्या करें?

How to Deal with Kids Food Tantrums: जादू की झड़ी तो नहीं लेकिन कुछ जादुई टिप्स जरूर हम आपको दे रहे हैं, जो आपकी इस समस्या का समाधान साबित हो सकते हैं

Read Time: 4 mins
इन टिप्स को फॉलो किया तो मांग कर खाएगा बच्चा, बनेगा मोटा और गोलू-मोलू, जानें बच्चा खाना नहीं खाता या बच्चे को भूख न लगे तो क्या करें?
How to Increase Kids Appetite | WHAT TO DO WHEN BABY IS NOT EATING | बच्चा खाना नहीं खाता है तो क्या करें | खाने में नखरे करने वाले बच्चों के लिए 13 बेहतरीन सुझाव.

Tips to Deal with Kids Food Tantrums: छोटे बच्चों (Bachche ko khana khilaye) को खाना खिलाना हमेशा टेढ़ी खीर साबित होती है. खाना खाने वक्त बच्चे इतना ज्यादा नखरा करते हैं कि माता-पिता परेशान हो जाते हैं. ये नहीं खाना, वो नहीं खाना (Bachha khana nahi khata) , कभी खाना देखकर भागना तो कभी छिप जाना हर बच्चे की यही कहानी है. ऐसे में हर मां की यही ख्वाहिश होती है कि काश उनके हाथ में कोई जादू की झड़ी हो, जिसे वो घूमाएं और उनका बच्चा बिना परेशान किए झटपट से खाना फिनिश कर ले. जादू की झड़ी तो नहीं लेकिन कुछ जादुई टिप्स जरूर हम आपको दे रहे हैं, जो आपकी इस समस्या का समाधान साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Foods For Sharp Memory: पिछला पढ़ा भूल जाता है बच्‍चा, तो उसे रेगुलर खिलाएं ये 6 चीजें, एक बार पढ़ी हुई चीज भी कभी नहीं भूलेंगे

बच्चा खाना नहीं खा रहा? बच्चों को झटपट खाना खिलाने के टिप्स | Tips to feed children quickly | WHAT TO DO WHEN BABY IS NOT EATING

खाने को बनाएं इंट्रेस्टिंग : अक्सर बच्चे एक ही खाना देख कर बोर हो जाते हैं और खाने से कतराते हैं. ऐसे में आपको खाने को इंटरेस्टिंग बनाना चाहिए. सर्व करने के तरीके में कुछ ट्विस्ट लाएं. सब्जियों और फलों को मजेदार शेप्स में काटे. गार्निशिंग में उनकी फेवरेट चीजें डालें.

बच्चा खाना नहीं खाता है तो क्या करना चाहिए? जानिए बच्चों को क्या खिलाने से भूख बढ़ती है | How to Increase Kids Appetite

खुद से खाने दें : छोटे बच्चे बड़ों को देख कर खुद से खाना खाने की जिद करते हैं. बच्चों को खुद से खाने दें इससे वह भले ही थोड़ा नुकसान करेंगे लेकिन अपने आप खाने की आदत पड़ जाएगी और खाने में इससे उन्हें रुचि भी बढ़ेगी.

खाने से समय में थोड़ा बदलाव करें : बच्चे एक ही समय पर खाना खाते हैं तो उन्हें ठीक उसी समय पर भूख भी लगने लगती है. ऐसे में अगर आप खाने के समय को थोड़ा बदलें यानी 15-20 मिनट आगे बढ़ा दें तो इससे उनकी भूख बढ़ेगी और वह खाना झटपट फिनिश कर लेंगे.

ध्यान न भटकाएं : अधिकतर लोग बच्चों को खाना खिलाने के लिए टीवी या मोबाइल पर उनका ध्यान लगाते हैं. इससे बच्चा खाना भले खा ले लेकिन उसका ध्यान खाने की जगह स्क्रीन पर होता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बच्चा खाने पर फोकस करें और उसे पूरा पोषण मिले तो उसे ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रखें.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
इन टिप्स को फॉलो किया तो मांग कर खाएगा बच्चा, बनेगा मोटा और गोलू-मोलू, जानें बच्चा खाना नहीं खाता या बच्चे को भूख न लगे तो क्या करें?
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;