आपके 'Jai' को भी मिल सकता है 'Veeru', बस कम उम्र में उसे सिखाएं ये 5 Friendship Skill, दोस्त बनाने में नहीं होगी दिक्कत, बेहतर होंगे सोशल स्किल

Parenting Tips: आज के जमाने में बच्‍चों के सोशल स्किल (Social Skills) को बढ़ाना आसान काम नहीं है. इसका सबसे अच्‍छा और आसान तरीका है कि आप बच्‍चों को छोटी उम्र में ही कुछ जरूरी फ्रेंडशिप स्किल (Friendship Skills) सिखा दें. यह उन्‍हें सोशल होने और दोस्‍त बनाने में मदद कर सकता है.

आपके 'Jai' को भी मिल सकता है 'Veeru', बस कम उम्र में उसे सिखाएं ये 5 Friendship Skill, दोस्त बनाने में नहीं होगी दिक्कत, बेहतर होंगे सोशल स्किल

How do I teach my child to make friends? बच्चों को इस तरह सिखाएं कैसे बनाए जाते हैं दोस्त

Parenting Tips: बेहतर और सफल जीवन के लिए सोशल स्किल(social skill) बढ़ाना काफी जरूरी होता है. ऐसा करने से बच्‍चे(Child) चीजों को आसानी से सीखने लगते हैं. यही नहीं, अगर बच्‍चे कम उम्र से ही दोस्‍ती करना सीख (How to Start a Friendship) जाएं तो वे प्रैक्टिकल तरीके से हंसते खेलते (Happy Kids) कई जरूरी काम सीख जाते हैं. कई बार माता पिता बच्‍चों को कुछ ज्‍यादा ही प्रोटेक्टिव माहौल में रखते हैं और उन्‍हें अपनी उम्र के बच्‍चों के साथ घुलने मिलने नहीं देते. यही नहीं, माता पिता बच्‍चों को घर पर सोशल स्किल (Social Skills) नहीं सिखाते, जिससे बच्‍चे को लोगों के साथ किस तरह का व्‍यवहार करना चाहिए, यह नहीं पता चलता. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा सोशल बने (dost kaise banate hain), तो उसे बचपन में ही कुछ फ्रेंडशिप स्किल (Friendship Skills) सिखा देना जरूरी होता है.

बच्‍चों को जरूर सिखाएं ये फ्रेंडशिप स्किल | Essential Friendship Skills Teach Your Kids in Early Childhood

स्माइल का महत्व बताएं 

आप बच्‍चों को बताएं कि किस तरह वे केवल स्माइल कर बिना बात के भी लोगों के साथ एक अच्‍छा कम्युनिकेशन बना सकते हैं. आप उन्‍हें बता सकते हैं कि अगर आप किसी से बात करना चाहते हैं तो उसे स्‍माइल के साथ देखें और आई कॉन्‍ट्रैक्‍ट बनाएं.

इनवाइट करें

लोगों के साथ अच्‍छी दोस्‍ती बनानी है तो उन्‍हें घर पर या किसी पार्क, प्‍ले ग्राउंड आदि में इनवाइट किया जा सकता है. इस तरह साथ वक्‍त गुजारने से दोस्‍ती बढ़ती है. बच्‍चे को इस तरह की एक्टिविटी के लिए घर पर ही सिखाना शुरू करें.

आंखों से चश्मा उतारना है तो रोज करें ये एक्सरसाइज, योग गुरु बता रहे हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

शेयरिंग और केयरिंग

बच्‍चों को शेयर करना घर से ही सिखाएं. कई बच्‍चे अपनी किताबें, खिलौने आदि अन्‍य बच्‍चों के साथ शेयर करना नहीं चाहते. जिस वजह से उनका बच्‍चों के साथ झगड़ा हो जाता है और वे अकेले पड़ जाते हैं. ऐसे में आप शेयर करना सिखाएं और लोगों का केयर करना भी सिखाएं.

दयालु बनाएं

बच्‍चों को दयालु बनाना पेरेंटिंग का एक हिस्‍सा है. अगर आप उन्‍हें इसकी सीख नहीं दे रहे तो उन पर निगेटिव फीलिंग हावी रहेगी और वे झगड़ा करने या मारपीट करना सीख जाएंगे. उन्‍हें लोगों के प्रति दयालु और सहानुभूति रखना बचपन में ही सिखाना जरूरी है.

पतले हो रहे हैं बाल, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे टिप्स जो बढ़ाएंगे Hair Volume, बाल होंगे काले, घने और लंबे

भावनाओं पर कंट्रोल करना

बच्‍चे बड़ी आसानी से लोगों से गुस्‍सा करना, लड़ाई, झगड़ा करना या जिद करना आदि सीख जाते हैं. ऐसे इमोशन को कंट्रोल करना बचपन में ही सिखा देना बेहतर होता है.

इन गुणों की मदद से वे बड़ी आसानी से दोस्ती करना सीख जाते हैं और उनका सोशल स्किल बचपन से भी बढ़ जाता है. यह स्किल उन्‍हें बड़े होने तक फायदा पहुंचाता है.

सोरायसिस: कारण, लक्षण, इलाज | Psoriasis: Symptoms, Causes, Types, Treatment | Sehat ki Pathshala | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)