विज्ञापन
Story ProgressBack

पतले हो रहे हैं बाल, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे टिप्स जो बढ़ाएंगे Hair Volume, बाल होंगे काले, घने और लंबे

How Can I increase hair volume | naye baal kaise ugaye : केला रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में मदद करता है. इसमें विटामिन-बी और सी होता है और यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो वास्तव में बालों को मुलायम बनाता है. दो केले के गूदे, एक अंडे की जर्दी और दो चम्मच नींबू का रस लें. एक साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

Read Time: 6 mins
पतले हो रहे हैं बाल, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे टिप्स जो बढ़ाएंगे Hair Volume, बाल होंगे काले, घने और लंबे
How does hair get volume? बालों के लिए घर पर बनाएं ये हेयर पैक्स.

How to increase hair volume naturally: बालों को अच्छी कंडीशन में रखने और तमाम समस्याओं से निपटने के लिए हेयर पैक एक अच्छा विकल्प है. यह बालों को अतिरिक्त देखभाल (Hair Care) प्रदान करने में मदद करते हैं. आप अपने किचन शेल्फ से कई सामग्रियों को मिलाकर हेयर पैक (Homemade Hair Pack) के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इन हेयर पैक्स को 30 मिनट से एक घंटे तक सिर पर लगा रहने दें. फिर बालों को धो लें. इन पैक्स से आपके फ्रिजी और अव्यवस्थित बालों को स्मूथ (Silky Hair) होने में मदद मिलेगी. सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए ये हैयर पैक्स आप भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसी बारे में हमने बात की शाहनाज़ हुसैन से. यहां हैं शाहनाज़ हुसैन के बताए कुछ हेयर पैक्स जो बालों को घना और काला करने में मदद करेंगे.

बालों को घना और काला बनाने के लिए घरेलू तरीके | How To Increase Hair Volume Naturally

केले के गूदे का हेयर पैक : केले के गूदे को अपने आप ही बालों पर पैक की तरह लगाया जा सकता है. यह रूखे बालों को पोषण और कंडीशन देता है, उनमें कसावट और चमक लाता है. दरअसल, केला रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में मदद करता है. इसमें विटामिन-बी और सी होता है और यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो वास्तव में बालों को मुलायम बनाता है. दो केले के गूदे, एक अंडे की जर्दी और दो चम्मच नींबू का रस लें. एक साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

बाल बढ़ाने वाला जादूगर है तुलसी, इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, बिना नकली चोटी और हेयर एक्सटेंशन के लंबे बालों का सपना होगा पूरा

कलर करे हुए बालों के लिए हेयर पैक : रंगे या रंगीन बालों के लिए, एक अंडा, एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल या जूस को एक साथ अच्छी तरह मिला लें. इसे बालों पर लगाएं और प्लास्टिक शॉवर कैप पहनें. आधे घंटे बाद बाल धो लें.

बालों को घना बनाएगा मेथी का ये हेयर पैक : मेथी के बीज सिर की त्वचा को इंफेक्शन और रूसी से भी बचाते हैं. बीजों को रात भर पानी में भिगो दें. इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं. पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. नॉर्मल पानी से अच्छी तरह धो लें.

पपीता हेयर पैक देगा बालों में वॉल्यूम : का पपीता क्लींजिंग पैक के रूप में आदर्श है. पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा और सिर से डेड स्किन को हटाता है. यह स्कैल्प पर चिपकी पपड़ियों को हटाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है. रूसी के लिए, पके पपीते के गूदे को बेसन, अंडे की सफेदी और चार चम्मच सेब के सिरके के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें.

45 की उम्र में दिखना है 25 का, तो अनार के दानों को खाएं और छिलकों को चेहरे पर लगाएं, होगा ऐसा कमाल कि यकीन नहीं होगा

बालों को घना करेगा एवोकाडो : एवोकाडो पौष्टिक फल है. ऐसा कहा जाता है कि इसमें लगभग 20 विटामिन और खनिज होते हैं. इसमें फैट और प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है. एवोकाडो का प्रोटीन कॉन्टेंट बालों को मजबूत बनाता है. इसके गुड फैट्स और ऑयल स्कैल्प को पोषण देते हैं. इसका हेयर पैक बनाने के लिए, एक एवोकाडो लें और उसे मैश करके उसमें एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी, एक बड़ा चम्मच मेथी दाना पाउडर मिलाएं. गुनगुना पानी डालकर पेस्ट बना लें. इसे लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें.

बालों को घना बनाएगा नारियल : नारियल का दूध बालों के लिए बेहद पौष्टिक होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है और विकास को बढ़ावा देता है, क्योंकि यह प्रोटीन, आवश्यक वसा, आयरन और मैंगनीज से भरपूर है. एक कप नारियल के दूध में करी पत्ते का पाउडर और 2 बड़े चम्मच संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. करी पत्ते बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं. इसे सिर पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर सिर धो लें.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
पतले हो रहे हैं बाल, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे टिप्स जो बढ़ाएंगे Hair Volume, बाल होंगे काले, घने और लंबे
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;